LRD भर्ती में पुरुष वर्ग की सीटों को बढ़ने को लेकर सचिवालय का घेराव करने का किया गया प्रयास

लोक रक्षक दल (LRD) में पुरुष वर्ग की सीटों की संख्‍या बढ़ाने की मांग को लेकर गुजरात के विविध जिलों के अभ्‍यर्थियों ने सोमवार को गांधीनगर में सचिवालय के घेराव का प्रयास किया। पुलिस ने बिना मंजूरी एकत्र होकर रैली निकालने पर करीब 50 युवकों की धरपकड़ की है।

विवाद का कारण 

लोक रक्षक दल (LRD) में भर्ती से पहले एक बार फिर यह परीक्षा विवादों में आ रही है, एलआरडी के पुरुष अभ्‍यर्थियों की मांग है कि इसमें पुरुष वर्ग की सीटों को बढ़ाया जाना चाहिए। इससे पहले महिला अभ्‍यर्थियों ने आरक्षण संबंधी मुद्दे पर करीब तीन माह तक गांधीनगर में आमरण अनशन  किया था। सोमवार को लोक रक्षक दल भर्ती परीक्षा में पुरुष वर्ग की सीटों को बढ़ाने की मांग को लेकर राज्‍य के विविध जिलों के अभ्‍यर्थी गांधीनगर पहुंचे। जिला पुलिस ने इनको रैली व घेराव की मंजूरी नहीं दी थी। सोमवार सुबह सचिवालय के खुलने से पहले एलआरडी के अभ्‍यर्थी गांधीनगर में जमा होने लगे थे। जब वे एकत्र होकर सचिवालय की ओर बढ़ने लगे तो करीब 50 युवकों को पुलिस ने पकड़ लिया।

इससे पहले सचिवालय के आसपास कड़ी सुरक्षा कर दी गई। पुलिस अधीक्षक मयूर चावडा ने बताया कि सचिवालय के गेट नंबर 1 व 4 पर पुलिस का पहरा कड़ा किया गया जबकि अन्‍य सभी द्वार बंद कर दिए गए थे।

बीते साल महिला अभ्‍यर्थियों ने किया था आंदोलन   

बीते साल ही एलआरडी में आरक्षण व सीटों की संख्‍या को लेकर महिला अभ्‍यर्थियों ने भी आंदोलन किया तथा करीब तीन माह तक गांधीनगर में आमरण अनशन किया था। बाद में सरकार ने आरक्षित व अनारक्षित वर्ग की सीटों में बढ़ोतरी कर दी थी। सरकार ने सामाजिक व  शैक्षिक रूप से पिछड़ी जातियों की सीट 1834 से बढ़ाकर 3248 सीट, सामान्‍य वर्ग की 421 से 880  सीट, अनुसूचित जाति की 346 से 588 तथा अनुसूचित जनजाति की सीटें 476 से बढ़ाकर 511 सीट कर दी थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com