IPL 2020 का खिताब जीतने की दावेदार आखिर क्यों है दिल्ली कैपिटल्स, मोहम्मद कैफ ने बताई ये वजह

IPL 2020 Contenders: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच मोहम्मद कैफ ने कहा है कि इस बार लीग को सफल बनाने की जिम्मेदारी सिर्फ भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआइ की नहीं, बल्कि हर किसी की है। कोविड-19 के कारण इस बार आइपीएल का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जा रहा है। कोरोना वायरस महामारी के कारण ही लीग इस बार उस तरह से नहीं खेली जाएगी जैसे खेली जाती रही है। कैफ ने ये भी बताया है कि दिल्ली की टीम कैसे इस बार खिताब जीतने की दावेदार है।

आइपीएल 2020 के लिए टीमें यूएई पहुंच गई हैं और इस समय बायो सिक्योर बबल में हैं। इसी बीच दिल्ली की टीम के कोचिंग स्टाफ में शामिल भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने कहा कि लीग को लेकर सभी में उत्सुकता है। कैफ ने न्यूज एजेंसी आइएएनएस से बात करते हुए कहा, “टूर्नामेंट को लेकर सभी में काफी उत्सुकता है। ये खिलाड़ियों के लिए काफी मुश्किल चुनौती है, क्योंकि उन्हें काफी सारी गाइंडलाइंस का पालन करना पड़ रहा है।”

कैफ ने बताया है, “खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के कई कोरोना टेस्ट हो रहे हैं, सप्ताह में दो-तीन दिन, लेकिन मैं फिर भी काफी खुश हूं कि आइपीएल हो रहा है और प्रशंसकों को एक बार फिर आइपीएल देखने का मौका मिलेगा।” मोहम्मद कैफ ने बताया कि कई महीनों तक क्रिकेट न खेलने के बाद खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर आइपीएल के शुरुआत में असर पड़ेगा, लेकिन टूर्नामेंट से पहले कुछ अभ्यास मैचों का होना खिलाड़ियों के लिए अच्छा होगा।

39 साल के मोहम्मद कैफ ने कहा, “यह सामान्य स्थिति नहीं है। खिलाड़ियों का शरीर चार-पांच महीनों से उपयोग में नहीं है और इसका असर मैदान पर उनके प्रदर्शन पर पड़ेगा। इससे निपटने के लिए कुछ अभ्यास मैचों का भी आयोजन किया जाना चाहिए, इसलिए अंतर मैदान पर देखा जा सकता है। हालांकि, मैं यह भी कहना चाहता हूं कि इस स्तर के खिलाड़ी हर स्थिति से तालमेल बिठा लेते हैं। ये खिलाड़ी की विशेषता होती है।”

कैफ ने कहा है, “हर कोई इस समय क्वारंटाइन में है। कोई भी अपने कमरे से बाहर नहीं निकला। अभी भी आइपीएल की शुरूआत में समय है। मुझे लगता है कि अगर आइपीएल को सफल बनाना है तो हमें सामूहिक जिम्मेदारी लेनी होगी कि हम गाइडलाइंस को नजअंदाज नहीं करें। पहले दिन से आखिरी दिन तक, हमें काफी जिम्मेदार रहना होगा।” बता दें कि दिल्ली कैपिटल्स ने अभी तक आइपीएल का खिताब नहीं जीता है। ऐसे में टीम की निगाहें खिताबी सूखा खत्म करने पर हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के आइपीएल जीतने की संभावनाओं को लेकर मोहम्मद कैफ ने कहा कि इस बार टीम ने जो करार किए हैं, उनको देखते हुए टीम के खिताब जीतने की संभावनाएं ज्यादा हैं। उनका मानना है, “हम इस सीजन को लेकर काफी उत्साहित हैं। हमारी टीम ने इस बार पिछले सीजन की अपेक्षा ज्यादा सुधार किया है। हमारी टीम कंप्लीट है और हमने कुछ अनुभवी खिलाड़ियों रविचंद्रन अश्विन, अजिंक्य रहाणे, एलेक्स कैरी और शिमरन हेटमायर को अपने साथ जोड़ा है।”

उन्होंने आगे ये भी बताया है कि हमारे पास पहले से ही कागिसो रबाडा और इशांत शर्मा जैसे अनुभवी गेंदबाज हैं। अब हमारे पास एनरिक नॉर्खिया भी हैं। नए खिलाड़ियों के आने से इस टीम में संतुलन बना है। हमने पिछले सीजन अच्छा प्रदर्शन किया था और वो आत्मविश्वास इस साल हमें मदद करेगा। IPL 2020 की शुरुआत 19 सितंबर से यूएई में हो रही है, जबकि टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com