Instagram: यूजर्स के लिए क्‍या हैं इस फीचर के मायनें? ऐसे बचाएगा सेक्‍सटॉर्शन से…

Instagram ने दुनियाभर के यूजर्स को न्यूड तस्वीरों को वॉर्निंग के साथ धुंधली करने का फीचर ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। 18 वर्ष से कम उम्र के किशोर यूजर्स के लिए ग्लोबली यह फीचर डिफॉल्ट रूप से एक्टिव होगी। वहीं, 18 वर्ष से ऊपर के यूजर्स को इस फीचर को एक्टिव करने के लिए नोटिफिकेशन मिलेगा। इसके साथ ही न्यूड इमेज भेजने वाले यूजर्स पर एक्शन लेने का ऑप्शन भी मिलेगा।

Instagram Nudity Protection Feature की खास बातें
इंस्टाग्राम पर न्यूड तस्वीरें भेजने वाले यूजर्स को इस तरह की सेन्सिटिव फोटो शेयर करने पर वॉर्निंग मिलेगी। ऐसा करने से संभव है कि यूजर्स का मन बदले और वे तस्वीर को रद्द भी कर सकते हैं।
18 वर्ष से कम उम्र के यूजर्स के अकाउंट में यह फीचर डिफॉल्ट रूप से इनेबल रहेगा। यानी किशोर यूजर्स को इस तरह का कंटेट धुंधला दिखाई देगा।
अगर न्यूड कंटेंट से यूजर्स असहज होते हैं तो वे इसे भेजने वाले को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके साथ ही वे इस चैट को रिपोर्ट भी सकते हैं।

सेक्सटॉर्शन से कैसे बचाएगा ये फीचर
इंस्टाग्राम ने अपने इस फीचर को रोलआउट करते हुए यह भी कहा कि वह ऐसी टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रहे हैं, जिससे वे संभावित रूप से सेक्सुअल एक्सटॉर्शन स्कैम (यौन उत्पीड़न से जुड़े अपराध) से जुड़े अकाउंट की पहचान कर सकते हैं।

इसके साथ ही इस तरह के अपराधियों को किशोर यूजर्स से जुड़ने से रोकने और सेक्सटॉर्शन से जुड़े संभावित यूजर्स को किशोर यूजर्स की प्रोफाइल पर ‘मैसेज’ बटन न दिखाने वाले फीचर पर भी काम कर रहा है। इंस्टाग्राम इस तरह के अकाउंट से किशोरों को छिपाने वाले फीचर्स की टेस्टिंग कर रही है।

इंस्टाग्राम क्यों लाया ये फीचर
इंस्टाग्राम समेत सभी अन्य सोशल मीडिया कंपनियां अपने प्लेटफॉर्म पर किशोर यूजर्स की सिक्योरिटी को लेकर आलोचना का सामने कर रहे हैं। इस साल की शुरुआत में अमेरिकी संसद में पेश हुए मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सेक्सटॉर्शन के शिकार किशोर यूजर्स के माता-पिता से माफी मांगी थी।

इसके साथ ही कंपनी पर इसी तरह से जुड़े एक मामले में दायर मुकदमे में इस प्लेटफॉर्म को पीडोफाइल के लिए सबसे बड़ा बाजार बताया था। अपनी आलोचना और कानूनी पचड़ों से छुटकारा पाने के लिए मेटा इस तरह का फीचर लेकर आया है।

मेटा के पास इंस्टाग्राम के साथ-साथ फेसबुक, वॉट्सऐप और थ्रेड जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी है। न्यूडिटी प्रोटेक्शन फीचर को फिलहाल सिर्फ इंस्टाग्राम के लिए पेश किया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com