INDvSA: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अफ्रीकी गेंदबाजों को किया पस्त

INDvSA: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अफ्रीकी गेंदबाजों को किया पस्त

दक्षिण अफ्रीका को 335 रन पर ऑलआउट करने के बाद टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन जोरदार फाइट दिखाई है। कप्तान विराट कोहली (85*) ने अकेले के दम पर टीम इंडिया को मुश्किल स्थिति से निकाला। सेंचुरियन में रविवार को स्टंप्स तक टीम इंडिया ने 61 ओवर में 5 विकेट खोकर 183 रन बनाए। कप्तान कोहली के साथ हार्दिक पांड्या (11*) नाबाद लौटे। मेहमान टीम अभी दक्षिण अफ्रीका के स्कोर से 152 रन पीछे है जबकि उसके 5 विकेट शेष है।INDvSA: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अफ्रीकी गेंदबाजों को किया पस्त

शर्मनाक: रोहित शर्मा से हुआ कुछ ऐसा, जानते ही फैंस को लगा बड़ा झटका…

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का साहस के साथ सामना किया और 130 गेंदों में 8 चौको की मदद से नाबाद 85 रन बनाए। चूकि विराट क्रीज पर हैं, इसलिए फैंस को तीसरे दिन टीम इंडिया से बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद बंधी हुई है।

बहरहाल, टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। शिखर धवन की जगह पर इस मैच में खेल रहे के एल राहुल महज 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें मॉर्ने मोर्कल ने अपने ही गेंद पर कैच आउट किया। राहुल के बाद आए चेतेश्वर पुजारा इस मैच में बड़े ही दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रनआउट हुए। पुजारा इस मैच में अपना खाता तक नहीं खोल पाए। 

इसके बाद मुरली विजय (46) ने कप्तान कोहली के साथ मिलकर टीम इंडिया को संभाला और चायकाल तक कोई नुकसान नहीं होने दिया। दोनों बल्लेबाज क्रीज पर सेट हो चुके थे। कोहली ने मोर्ने मोर्केल द्वारा किए पारी के 36वें ओवर की पहली गेंद पर दो रन बनाकर अपने टेस्ट करियर का 16वां अर्धशतक जमाया। उन्होंने 68 गेंदों में 7 चौको की मदद से फिफ्टी पूरी की। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोहली ने तीसरा पचासा जड़ा।

वहीं विजय फिफ्टी पूरी करने से सिर्फ चार रन से चूक गए। उन्होंने केशव महाराज की बाहर जाती गेंद पर कट शॉट खेलने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बल्ले के बाहरी किनारे पर लगकर विकेटकीपर के दस्तानों में समा गई। विजय ने 126 गेंदों में 6 चौको की मदद से 46 रन बनाए। इसके बाद कोहली ने रोहित शर्मा (10) के साथ 25 रन जोड़े ही थे कि रबाडा ने इनस्विंग डालकर ‘हिटमैन’ को LBW आउट कर दिया।

यहां से कोहली ने पार्थिव पटेल (19) के साथ पांचवें विकेट के लिए 32 रन जोड़े। तभी लुंगी एनगिडी ने पटेल को शानदार गेंद डालकर विकेटकीपर के हाथों झिलवाया और अपना डेब्यू विकेट हासिल किया। इसके बाद कोहली और पांड्या ने अंत तक प्रोटियाज गेंदबाजों को कोई सफलता हासिल नहीं करने दी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से केशव महाराज, मोर्ने मोर्केल, कागिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले रविचंद्रन अश्विन (4 विकेट) और इशांत शर्मा (तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन लंच से पहले दक्षिण अफ्रीका को 335 रन पर ऑलआउट कर दिया। प्रोटियाज टीम 113.5 ओवर में 335 रन पर ऑलआउट हुई। 

मेजबान टीम के लिए कप्तान फाफ डू प्लेसी (63) ने उम्दा पारी खेली और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

प्रोटियाज टीम ने दूसरे दिन अपनी पारी 269/6 से आगे बढ़ाई। कप्तान प्लेसी ने केशव महाराज के साथ आज 13 रन और जोड़े ही थे कि मोहम्मद शमी ने अपना कहर बरपाया। शमी ने केशव महाराज (18) को विकेटकीपर पटेल के हाथों कैच आउट कराकर अपने टेस्ट करियर का 100वां शिकार पूरा किया। 

शमी टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। इस मामले में कपिल देव शीर्ष पर हैं, जिन्होंने 25वें टेस्ट में सैकड़ा पूरा किया था। दूसरे नंबर पर इरफान पठान हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपने करियर के 28वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की थी। जवागल श्रीनाथ ने 30वें टेस्ट में विकटों का सैकड़ा पूरा किया और वह इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। इशांत शर्मा इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर है, जिन्होंने 33वें टेस्ट में 100वां शिकार किया था। 

जल्द ही डू प्लेसी ने बुमराह द्वारा किए पारी के 109वें ओवर की पहली गेंद पर दो रन लेकर अपने टेस्ट करियर का 17वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 127 गेंदों में 7 चौको की मदद से पचास रन पूरे किए। टीम इंडिया के खिलाफ डू प्लेसी ने दूसरी टेस्ट फिफ्टी जमाई।

इसके बाद इशांत शर्मा ने कागिसो रबाडा (11) को पांड्या के हाथों झिलवाकर प्रोटियाज को आठवां झटका दिया। जल्द ही इशांत शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी (63) के डंडे बिखेर दिए। प्लेसी ने 142 गेंदों में 9 चौको की मदद से 63 रन की पारी खेली। फिर अश्विन ने मोर्ने मोर्केल (6) को स्वीपर कवर में मुरली विजय के हाथों कैच आउट कराकर दक्षिण अफ्रीका की पारी का अंत किया। टीम इंडिया की तरफ से अश्विन ने चार जबकि इशांत शर्मा ने तीन विकेट झटके। मोहम्मद शमी को एक सफलता मिली। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com