India AI Mission : AI इकोसिस्टम को मिलेगी मजबूती

केंद्र सरकार ने AI इकोसिस्टम को मजबूत करने के लिए India AI mission को मंजूरी दे दी है। इसके तहत सरकार अगले पांच साल में 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करेगी। इस राशि से देशभर में सुपरकंप्यूटर और एआई इन्फ्रास्टेक्चर तैयार किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने इंडिया एआई मिशन को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद व्यक्त किया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा एलान किया है। देश में एआई और कंप्यूटर इंफ्रास्टेक्चर के निर्माण के लिए अगले पांच साल में 10,372 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। कैबिनेट ने गुरुवार को India AI mission को मंजूरी देते हुए इसे लेकर जानकारी दी है।

क्या है India AI mission

  • कैबिनेट में लिए गए फैसलों के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा AI इकोसिस्टम तैयार करने के लिए 10,000 से अधिक जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) वाले सुपरकंप्यूटिंग कैपेसिटी को बढ़ाया जाएगा।
  • India AI mission के तहत स्थापित AI सुपर कंप्यूटर इन्फ्रास्टेक्चर से स्टार्टअप, एजुकेशन, रिसर्चर और इंडस्ट्री को जरूरी सपोर्ट दिया जाएगा।
  • इसके तहत नेशनल डेटा मैनेजमेंट ऑफिसर भी नियुक्त किया जाएगा, जो विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों के बीच डेटा क्वालिटी में सुधार और AI विकास में समन्वय करेगा।

पूरी शक्ति से करेंगे AI का इस्तेमाल: राजीव चंद्रशेखर

केंद्रीय आईटी और इलेक्ट्रॉनिकी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट करते हुए India AI mission के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि AI भारत की डिजिटल इकोनॉमी को आगे बढ़ाएगा। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा भारत अपने नागरिकों के लाभ और अर्थव्यवस्था के विस्तार के लिए पूरी शक्ति से AI का इस्तेमाल करने जा रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने India AI mission के लिए 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया है। उनका कहना था कि यह मिशन भारत के AI इकोसिस्टम को मजबूती प्रदान करेगा।

AI हमारे समय के सबसे महान आविष्कारों में से एक है, यह कार्यक्रम हमें भारत और दुनिया के लिए एआई के भविष्य को आकार देने वाली ताकत के रूप में स्थापित करेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com