GST परिषद की पहली बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू, इक मुद्दों पर हो रही चर्चा

नई दिल्‍ली, GST परिषद की इस साल की पहली बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही है। देश में चल रही Covid लहर के बीच बैठक में विशेष रूप से जरूरी चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति शुल्क में कटौती पर कुछ ऐलान संभव है। बैठक में Cess आने में संभावित कमी के कारण 2021-22 में क्षतिपूर्ति सेस पर चर्चा करते हुए उल्टे शुल्क को ठीक करने के लिए कुछ उपायों की भी घोषणा कर सकता है। बैठक को फाइनेंस मिनिस्‍टर Nirmala sitharaman चेेेेयर कर रही हैं। 

दोपहिया वाहनों के लिए GST दरों को कम करने और प्राकृतिक गैस को अप्रत्यक्ष कर (Indirect tax) के दायरे में लाने सहित दो दूसरी जरूरी वस्तुओं को भी चर्चा के एजेंडे में शामिल किया जा सकता है। सूत्रों ने कहा कि पंजाब जैसे कुछ राज्यों ने Covid के इलाज के लिए जरूरी चिकित्सा आपूर्ति पर GST शुल्क में कटौती की मांग की है। GST Council कुछ उपायों पर चर्चा कर सकती है, मसलन Coronavirus से संबंधित आइटम जैसे हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer), फेस मास्क (Face Mask), दस्ताने, पीपीई किट (PPe Kit), तापमान स्कैनर, ऑक्सीमीटर, कुछ कोविड दवाएं और वेंटिलेटर पर GST को कम करना या ड्यूटी से छूट देना।

Covid-19 मेडिकल उपकरण

दस्ताने, मास्क और अन्य प्रमुख Covid-19 मेडिकल उपकरण पर GST आम तौर पर 12 फीसदी और 18 फीसदी है। हालांकि पीपीई पर GST पर 5 फीसदी की न्यूनतम दर लागू है। जबकि एंबुलेंस सेवाओं को GST से छूट दी गई है, एंबुलेंस वाहन की खरीद पर 28 प्रतिशत GST लगता है।

मेडिकल सामान सस्‍ता होने की उम्‍मीद

बता दें कि केंद्र ने पहले ही सीमा शुल्क और आईजीएसटी, मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, पीपीई किट, ऑक्सीजन कंसंटेटर, ऑक्सीजन कैनिस्टर, फिलिंग सिस्टम, स्टोरेज टैंक, वेंटिलेटर, कंप्रेशर्स सहित अन्य समान वस्तुओं से छूट दी है। शुल्क छूट से इन वस्तुओं की उपलब्धता को बढ़ावा देने के साथ-साथ इन्हें सस्ता किए जाने की उम्मीद है।

अक्‍टूबर के बाद पहली बैठक

बीते साल अक्टूबर से जीएसटी परिषद की बैठक नहीं हुई है। वित्त मंत्रियों के पैनल ने पिछली बैठक में जीएसटी मुआवजे और केंद्र द्वारा जीएसटी की कमी की भरपाई के लिए पेश किए गए फॉर्मूले पर चर्चा की थी।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com