Green Delhi App: सीएम केजरीवाल ने ग्रीन दिल्ली ऐप का किया शुभारंभ, जानिए इसकी खूबी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को एक पत्रकार वार्ता के दौरान ग्रीन दिल्ली ऐप (Green Delhi App) का शुभारंभ किया। ग्रीन दिल्ली ऐप का इस्तेमाल कर लोग कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, धूल की शिकायतों से सरकार को अवगत करा सकेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल पत्रकार वार्ता कर ग्रीन दिल्ली ऐप लॉन्च किया। इस मौक पर उन्होंने कहा कि इस ऐप पर प्रदूषण संबंधी कोई भी शिकायत और वीडियो किया जा सकता अपलोड और इसका संज्ञान लेकर तय समय सीमा में निपटारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस ऐप पर सभी विभागों की भागीदारी होगी और जिस किसी से संबंधित शिकायत  होगी, उसी के पास ऑटोमैटिकचली जाएगी।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि फिलहाल यह एप केवल एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही बाकी प्लेटफार्म पर भी मुहैया कराया जाएगा। वहीं, युद्ध- प्रदूषण के विरुद्ध अभियान के तहत दिल्ली के खेतों में छिड़के गए घोल का जिक्र करते हुए बोले कि जल्द ही इसके नतीजों जनता से साझ करूंगा।

ऐप लॉन्च करने को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को समीक्षा बैठक भी की थी। ग्रीन दिल्ली ऐप से संबंधित शिकायत निवारण प्रक्रिया को लेकर की गई समीक्षा बैठक में पर्यावरण विभाग, राजस्व विभाग, एमसीडी, एनडीएमसी, डीडीए, पीडब्ल्यूडी, दिल्ली पुलिस, दिल्ली फायर सर्विस, एनएचएआई आदि विभागों के नोडल अधिकारी शामिल हुए थे।

यह है खूबी

  • ग्रीन दिल्ली ऐप से मिलने वाली शिकायतों के निवारण के लिए एक समय सीमा तय होगी, इसके अंतर्गत संबंधित विभाग को शिकायत का निपटारा करना पड़ेगा।
  • ऐप से सभी संबंधित विभाग जुड़े रहेंगे और प्रदूषण से सबंधित कोई भी शिकायत आने पर वह स्वयं ही संबंधित विभाग को चली जाएगी।
  • इस ऐप से संबधित विभाग के नोडल अफसर एवं उनके अधीनस्थ अन्य अधिकारी जुड़े रहेंगे।
  • यह एप फोटो और वीडियो शिकायत पर आधारित होगा। समय पर शिकायत का निस्तारण नहीं होने पर सम्बंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com