EV: वैश्विक ईवी मांग हो रही है धीमी और उच्च ब्याज दरें इसके लिए हैं जिम्मेदार

उच्च ब्याज दरें इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने में तेजी लाने के लिए जलवायु नियामकों और वाहन निर्माताओं की महत्वाकांक्षाओं को पटरी से उतार रही हैं। बुधवार को जनरल मोटर्स-होंडा की साझेदारी को खत्म करने और एक बैटरी निर्माता की चेतावनी से इस बात को बल मिला है।

इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री अभी भी मजबूती से बढ़ रही है। लेकिन यह मांग कार निर्माताओं और अन्य कंपनियों की उम्मीदों के मुताबिक नहीं है, जिन्होंने ईवी क्षेत्र में अरबों डॉलर का निवेश किया है।

वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता के कारण दक्षिण कोरियाई बैटरी निर्माता एलजी एनर्जी सॉल्यूशन के मुख्य वित्तीय अधिकारी ली चांग-सिल ने बुधवार को कहा, “अगले साल ईवी की मांग उम्मीद से कम हो सकती है।”
जीएम का नजरिया
इसके अलावा बुधवार को, होंडा और जनरल मोटर्स ने एलान किया कि वे कम लागत वाली ईवी विकसित करने की घोषणा के ठीक एक साल बाद, इस 5 अरब डॉलर की योजना को खत्म कर रहे हैं। जीएम ने मंगलवार को कहा कि वह स्पेसिफिक बिक्री लक्ष्य हासिल करने के बजाय मांग को पूरा करने पर नजदीकी अवधि के ईवी प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

जीएम सीईओ मैरी बारा ने विश्लेषकों को बताया, “हम अपने ईवी पोर्टफोलियो की लाभप्रदता बढ़ाने और धीमी गति से विकास को समायोजित करने के लिए तत्काल कदम उठा रहे हैं।”
निवेशकों ने बदले हुए दृष्टिकोण पर प्रतिक्रिया दी है। पिछले तीन महीनों में, iShares सेल्फ-ड्राइविंग ईवी और टेक एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड में 24 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई है। जो वैश्विक इक्विटी के लिए एक प्रॉक्सी, MSCI ऑल-वर्ल्ड इंडेक्स के लिए 8.3 प्रतिशत की गिरावट से कहीं ज्यादा है।

हालांकि, ईवी की बिक्री बढ़ रही है। कॉक्स ऑटोमोटिव रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने तीसरी तिमाही में पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में 300,000 यूनिट्स को पार किया। सितंबर में यूरोपीय संघ में 14.3 प्रतिशत और दुनिया के सबसे बड़े ईवी बाजार चीन में 22 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।
टेस्ला की चिंता
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने पिछले हफ्ते यह बताते हुए चिंता जताई थी कि वह मेक्सिको फैक्ट्री की योजना को धीमा क्यों कर रहे हैं।

टेस्ला की कमाई पर हुई कॉन्फ्रेंस कॉल पर उन्होंने कहा, “हम जिस उच्च ब्याज दर के माहौल में हैं, उससे मैं चिंतित हूं।” “जैसा कि मैं इस बात पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकता कि कार खरीदने वाले ज्यादातर लोग मासिक भुगतान करते हैं। यदि ब्याज दरें ऊंची रहती हैं या यदि वे और भी ज्यादा हो जाती हैं, तो लोगों के लिए कार खरीदना उतना ही कठिन होता है।”

अन्य वाहन निर्माताओं ने भी इसी तरह की सावधानी बरती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com