दिल्ली की सबसे बड़ी बहुमंजिला कार पार्किंग खुलने के लिए तैयार

दिल्ली की सबसे बड़ी बहुमंजिला कार पार्किंग चांदनी चौक गांधी मैदान में बनकर तैयार हो गई है, अगले हफ्ते तक इसे खोलने की तैयारी है। कहीं कोई कमी न रह जाए ये जांचने के लिए इसका ट्रायल रन शुरू किया गया है। यहां दो और चार पहिया वाहनों की फ्री पार्किंग हो रही है। इसके खुलने के बाद यहां एक साथ 2338 कारें पार्क हो पाएंगी। तब पार्किंग का शुल्क भी निर्धारित किया जाएगा। दिल्ली नगर निगम ने पीपीपी (सरकारी निजी सहयोग) आधार पर ये अत्याधुनिक छह मंजिला पार्किंग और शॉपिंग कॉप्लेक्स बनाया है। 

गांधी मैदान बहुमंजिला कार पार्किंग खुल जाने के बाद चांदनी चौक इलाके में पार्किंग की समस्या खत्म हो जाएगी। यहां पर कार पार्किंग करने के लिए आने पर अत्याधुनिक सुविधाओं का एहसास भी होगा। इस पार्किंग का तीन मंजिला भूतल पार्किंग के लिए होगा, एक तल व्यवसायिक गतिविधियों के लिए आरक्षित रहेगा। सबसे ऊपर की दो मंजिलें शॉपिंग कॉम्पलेक्स होंगी। 

पार्किंग के अंदर अलग-अलग ब्लॉक, अग्निशमन के अत्याधुनिक संयंत्र, फायर एलार्म, सभी मंजिलों पर आने जाने के लिए लिफ्ट, एलईडी लाइटें इत्यादि अत्याधुनिक सुविधाओं का एहसास कराएंगी। एमसीडी ने समझौते के तहत ओमेक्स के सहयोग से 18524 वर्गमीटर क्षेत्रफल ये बहुमंजिला कार पार्किंग व शॉपिंग कॉम्पलेक्स बनाया है। इसके 75 फीसदी जगह का उपयोग निगम करेगा और 25 फीसदी जगह ओमेक्स उपयोग करेगा। इस पर सहमति बन गई है। 

फास्टैग से पार्किंग शुल्क का भुगतान
यहां कार पार्किंग के लिए आने पर लोगों के समय की बचत होगी। पार्किंग शुल्क का भुगतान करने लिए फास्टैग की सुविधा मिलेगी। निगम अधिकारियों ने कहा है कि मानव हस्तक्षेप नहीं होने से पार्किंग में न केवल समय की बचत होगी, बल्कि किसी भी प्रकार से भ्रष्टाचार होने की संभावना भी न के बराबर होगी। पार्किंग के रखरखाव की जिम्मेदारी पूरी तरह से निर्माण कंपनी ओमेक्स की होगी। पार्किंग के लिए आने पर किसी प्रकार की समस्या होने पर इसका समाधान निगम की तरफ से किया जाएगा। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com