CBSE टॉपर ने हासिल किए 99.6%, जानिये कैसे किया ये कमाल

सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए गए हैं. नोएडा से एक और चंडीगढ़ से तीन बच्‍चों ने टॉप 3 में जगह बनाई है. नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत मार्क्‍स हासिल कर ऑल इंडिया टॉपर बनी हैं. रक्षा एमिटी इंटरनेशनल स्‍कूल, नोएडा की स्‍टूडेंट हैं. कौन हैं रक्षा गोपाल 17 साल की रक्षा गोपाल ने एमिटी इंटरनेशनल नोएडा से पढ़ाई की है. रक्षा ने तीन विषयों में पूरे अंक हासिल किए हैं. ये विषय हैं- इंग्लिश कोर, पॉलिटिकल साइंस और इकनॉमिक्‍स. साइकोलॉजी और हिस्‍टरी में उसे 99 नंबर मिले हैं. यानी कुल अंकों में केवल 2 अंक ही कम हैं.

CBSE टॉपर ने हासिल किए 99.6%, जानिये कैसे किया ये कमाल

रक्षा गोपाल ने सिर्फ पढ़ाई की, रिजल्‍ट की चिंता नहीं रक्षा पढ़ाई में हमेशा से अच्‍छी रहीं. वे पढ़ाई के प्रति डेडिकेशन को सक्‍सेस सीक्रेट बताती हैं. उन्‍होंने कभी रिजल्‍ट की परवाह नहीं की, केवल मेहनत करती रहीं. रक्षा अब DU से पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन करना चाहती हैं. रक्षा ने इंग्लिश कोर, पॉलिटिकल साइंस और इकनॉमिक्‍स में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं. केवल हिस्‍टरी और साइकोलॉजी में वे 99 अंक हासिल कर सकीं. रक्षा के कुल अंकों में केवल 2 अंक ही कम हैं.

अब क्‍या करेंगी रक्षा रक्षा अब DU से पॉलिटिकल साइंस की पढ़ाई करना चाहती है. हालांकि उन्‍होंने अभी कोई कॉलेज चूज नहीं किया है. वे कट-ऑफ आने के बाद ही कॉलेज का चुनाव करेंगी. रक्षा अब इकनॉमिक्‍स पढ़ने पर भी विचार कर रही हैं जिससे वो इसी विषय में पोस्‍ट ग्रेजुएशन कर सकें. क्‍या करते हैं माता-पिता रक्षा के पिता गोपाल श्रीनिवासन, गुजरात स्‍टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन में चीफ फाइनेंस ऑफिसर हैं. उनकी मां रजनी गोपाल हाउसवाइफ हैं.

गौरतलब है कि रक्षा के बाद दूसरे नंबर पर हैं भूमि सावंत हैं. भूमि डीएवी सेक्‍टर 8 से हैं और उन्‍होंने 99.4 प्रतिशत हासिल किए हैं. तीसरे नंबर पर टाई है. इस पोजिशिन पर आदित्‍य जैन और मन्‍नत लूथरा हैं. एक ही स्‍कूल के दो छात्र हैं. दोनों भवन विद्या मंदिर से हैं. दोनों ने ही 99.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. बता दें कि इस बार 10,98,891 छात्रों ने कक्षा 12वीं की परीक्षा दी थी. जिसमें से 4,60,026 लड़कियां हैं और 6,38, 865 लड़के हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com