Car Care Tips: दीवाली पर पटाखों से बचाएं अपनी कार

इस साल नवंबर महीने में दीवाली का त्यौहार धूमधाम से मनाया जाएगा। लेकिन कुछ लोग अपनी लापरवाही के कारण कार को खराब कर देते हैं। हम इस खबर में आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिनको ध्यान में रखते हुए दीवाली पर कार को पटाखों की चिंगारी से खराब होने से बचा सकते हैं।

सही से पार्क करें कार
दीवाली के समय पर कई तरह के पटाखे चलाए जाते हैं। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि कार को हमेशा कवर्ड पार्किंग में ही पार्क किया जाए। ऐसा करने पर कार के आस-पास पटाखों की चिंगारी जाने का खतरा काफी कम हो जाता है।

ना ढकें कार पर कवर
दीवाली के समय कार को कभी-भी कवर नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कार का कवर काफी पतला होता है। अगर पटाखे चलाते समय हल्की सी चिंगारी भी कार के कवर पर पड़ जाए तो आग पकड़ने का खतरा होता है। ऐसे में आपकी लापरवाही से बड़ा नुकसान हो सकता है। कोशिश करें कि दीवाली के समय अगर कार खुले में पार्क है तो उसे कवर से ना ढकें।

कार चलाते हुए रहें सावधान
दीवाली के मौके पर अगर आप कार चला रहे हैं तो हमेशा सावधानी के साथ कार चलाएं। दरअसल, कई बार अचानक से कार पर जले हुआ रॉकेट गिर जाते हैं। कई जगह तेज धमाके वाले पटाखे भी चलाए जाते हैं। कार चलाते समय अचानक से ऐसा होने पर कंट्रोल खत्म होने का खतरा होता है। इसलिए दीवाली पर पटाखे चलाए जा रहे हो तो कार चलाते समय ज्यादा सावधान रहें।

कार की खिड़की रखें बंद
सावधानी के साथ कार चलाने से ही आप सुरक्षित नहीं होंगे। आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि दीवाली पर कार चलाते समय कार के शीशे बंद रखें। शीशा खुला होने पर कार के अंदर भी पटाखा या जलता हुआ रॉकेट आ सकता है। ऐसा होने पर कार को तो नुकसान होगा ही साथ ही आपको भी चोट लग सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com