Bihar STET Exam बिहार के सभी केंद्रों पर हो रही STET की परीक्षा, कहीं छात्रों का हंगामा, कहीं परीक्षा रद

 Bihar STET Exam 2019: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) 2019 की पहली पाली की परीक्षा आज सुबह अपने निर्धारित समय 10.00 बजे से शुरू हुई और दोपहर 12.30 बजे खत्म हुई । परीक्षा दो पालियों में हो रही है। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 02.00 बजे से शुरू हो गई जो शाम 4.30 बजे तक चलेगी। पहली पाली की परीक्षा में कई केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने खूब हंगामा किया तो वहीं मुजफ्फरपुर के एक केंद्र पर पहली पाली की परीक्षा रद कर दी गई है।

प्रश्नपत्र लेकर बाहर आए परीक्षार्थी, परीक्षा रद

एलपी शाही इंटरमीडिएट महाविद्यालय, पताही पर हंगामे को देखते हुए पहली पाली की परीक्षा रद कर दी गई है। हंगामा करते हुए परीक्षार्थी प्रश्नपत्र लेकर केंद्र से बाहर निकल गए। कई अपने साथ लेते गए। इधर, राधाकृष्ण केडिया सेंटर पर भी हंगामा हुआ। लेकिन पुलिस ने तत्काल उसपर काबू पा लिया।

एलपी शाही इंटरमीडिएट महाविद्यालय के परीक्षा केंद्र पर सुबह से ही दूर-दूर से परीक्षार्थी पहुंच गए। परीक्षा 10 बजे शुरू हुई, लेकिन साढ़े 10 बजे तक बहुत से परीक्षार्थियों को बैठने की जगह नहीं मिली। जब बैठने की कोई व्यवस्था नहीं हुई तो हंगामा शुरू हो गया। एसडीओ पूर्वी कुंदन कुमार ने पहुंचकर हंगामा शांत कराया। उसके बाद केंद्राधीक्षक ने सूचना चस्पा कर दिया कि पहली पाली की परीक्षा रद कर दी गई है।

परीक्षार्थियों ने आरोप लगाया कि सेंटर पर बिना सील प्रश्नपत्र आया, जिसका वितरण किया गया। अंग्रेजी के परीक्षार्थियों के बैठने के लिए कमरे का निर्धारण नहीं किया गया था। बहुत गड़बड़ी की जा रही है। इस सेंटर पर केवल महिला परीक्षार्थी शामिल हो रही हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ. विमल ठाकुर ने बताया कि एलपी शाही परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक से इस संबंध में रिपोर्ट ली जा रही है। वहां पहली पाली की परीक्षा स्थगित की गई है।

कई केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने किया हंगामा, रोने लगीं छात्राएं

पहली पाली की परीक्षा में आरा-औरंगाबाद-शेखपुरा जिले के परीक्षाकेंद्रों पर परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया। हंगामे के दौरान छात्राएं रोने लगीं। जहां नवादा थाना क्षेत्र के हित नारायण क्षत्रिय उच्च विद्यालय के परीक्षाकेंद्र में STET से वंचित परीक्षार्थियों ने परीक्षा शुरू होने से पहले जमकर हंगामा किया। उनका आरोप है कि समय से पहुंचने के बाद भी उन्हें सेंटर के अंदर नहीं जाने दिया गया, जिससे दर्जनों परीक्षार्थी परीक्षा से वंचित रह गए।

परीक्षार्थी इसके लिए परीक्षा सेंटर के प्रशासन पर आरोप लगा रहे हैं। महिला परीक्षार्थी रो-रो कर हंगामा कर रही हैं। तो वहीं औरंगाबाद के सिन्हा कॉलेज में परीक्षा में प्रश्नपत्र देर से मिलने पर छात्रों ने जमकर हंगामा मचाया। पुलिस ने छात्रों पर हल्का लाठीचार्ज किया, जिसके बाद स्थिति नियंत्रण में है।

वहीं, शेखपुरा में सड़क जाम की वजह से शिक्षक पात्रता परीक्षा में 9:30 बजे की जगह 9:40 में एक दर्जन से अधिक छात्राएं पहुंची। इसकी वजह से नाराज वहां के पदाधिकारी के द्वारा छात्राओं को जहां कैंपस से बाहर कर दिया गया। यह घटना शहर के मुरलीधर मुरारका हाई स्कूल परीक्षा केंद्र पर हुआ।

मौके पर परीक्षार्थी कविता कुमारी, रेशमा भारती, नेहा कुमारी ने बताया कि शहर के प्रवेश स्थल पर जाम लगे होने से वे लोग पैदल आ रही थी जिसके वजह से 10 मिनट विलंब हो गया और बहुत आरजू करने के बाद भी पदाधिकारी के द्वारा परीक्षा में शामिल होने नहीं दिया गया।

इतना ही नहीं दुर्व्यवहार कर के परीक्षा केंद्र से भगा दिया गया। छात्राओं ने कहा कि इस वजह से उसके कैरियर पर प्रश्न चिन्ह लग गया है। कई छात्राएं रोती हुई परीक्षा केंद्र से बाहर जाते ही देखी गई।

STET परीक्षा में  दो लाख 47 हजार 241 परीक्षार्थी शामिल

इस परीक्षा में 2019 में राज्यभर से दो लाख 47 हजार 241 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इसके लिए बिहार बोर्ड ने राज्यभर में 317 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। दो पाली में अयोजित एसटीईटी की प्रथम पाली में एक लाख 81 हजार 738 जबकि दूसरी पाली में 65 हजार 503 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा जारी रहेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में 200 मीटर तथा शहरी क्षेत्रों में 100 मीटर की परिधि में इसे प्रभावी रूप से लागू किया जाएगा। केंद्रों के आस-पास फोटो स्टेट केंद्र व दुकानें परीक्षा के दौरान बंद रहेंगी।

परीक्षा का शेड्यूल 

पेपर 1 पहली पाली

हिंदी, उर्दू, संस्कृत, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान

पेपर-2 , दूसरी पाली

अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, प्राणी शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, कंप्यूटर साइंस, मैथिली

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com