BCCI ने इस आस्ट्रेलियाई दिग्गज को NCA का कोच नियुक्त करने का किया फैसला

नई दिल्ली,  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) आस्ट्रेलियाई कोच ट्राय कूले को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त करने को तैयार है। विश्व क्रिकेट में कूले को सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी कोचों में शुमार किया जाता है। इंग्लैंड के गेंदबाजी कोच के तौर पर उनके करियर का सबसे शानदार पल ऐतिहासिक 2005 एशेज सीरीज के दौरान आया था जब घरेलू टीम के तेज गेंदबाज आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए दुस्वप्न बन गए थे।

एंड्रयू फ्लिंटाफ, मैथ्यू होगार्ड, साइमन जोन्स और स्टीव हार्मिसन की सफलता और आस्ट्रेलियाई टीम के खराब प्रदर्शन के लिए योजना बनाने का श्रेय इंग्लैंड टीम के ड्रेसिंग रूम में कूले को दिया गया था।

बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘मैं कहूंगा कि गांगुली और जय शाह के लिए सबसे बड़ी सफलता में से एक ट्राय कूले को एनसीए में भारत के तेज गेंदबाजों की अगली पीढ़ी के साथ काम करने के लिए राजी करना है। हमें सुनने को मिल रहा है कि बीसीसीआइ कूले को तीन साल का अनुबंध देगा और वह एनसीए क्रिकेट प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के साथ काम करेंगे।’

इंग्लैंड के साथ 2005 में बड़ी सफलता के बाद अगले साल आस्ट्रेलिया ने कूले को नियुक्त किया था और वह 2010-11 सत्र तक टीम से जुड़े रहे जिसके बाद वह ब्रिसबेन में क्रिकेट आस्ट्रेलिया के ‘सेंटर आफ एक्सीलेंस’ से जुड़ गए।बीसीसीआइ साथ ही तेज गेंदबाजों के लिए एक्सक्लूसिव करार शुरू करने को तैयार है। बीसीसीआइ पहले ही योजना बना रहा है कि तेज गेंदबाजों की अगली खेप कैसे तैयार की जाए और जिसके अंतर्गत ही वह युवा तेज गेंदबाजों के लिए ‘एक्सक्लूसिव’ अनुबंध लाने को तैयार है।

गांगुली, जय शाह मुख्य कोच द्रविड़ और एनसीए प्रमुख लक्ष्मण के साथ मिलकर ऐसा अनुबंध बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो ‘एक्सक्लूसिव’ हो और केंद्रीय अनुबंध से अलग हो। पूर्व भारतीय खिलाड़ी ऋषिकेश कानिटकर और शिव सुंदर दास को बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया। ये दोनों एनसीए में बल्लेबाजी कोच की अपनी भूमिका में वापसी करेंगे।

ग्रुप के तीसरे बल्लेबाजी कोच सिंताशु कोटक हैं जो भारत-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका जाने को तैयार हैं। मुंबई के पूर्व लेग स्पिनर साईराज बहुतुले स्पिन गेंदबाजी कोच होंगे जबकि एनसीए के लिए बीसीसीआई द्वारा नियुक्त तीन क्षेत्ररक्षण कोच सुभादीप घोष, टी दिलीप और मुनीष बाली हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com