ब्रिटेन में नई पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री पर लगी रोक

ब्रिटेन में नई पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री पर लगी रोक

नई दिल्‍ली: देश से प्रदूषण को खत्‍म करने के लिए ब्रिटेन ने एक बड़ा फैसला लिया है। फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन अगले सप्ताह पिछली बार की तुलना से पांच साल पहले 2030 से नए पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर सकते हैं।

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के प्रयासों के तहत ब्रिटेन ने मूल रूप से 2040 से नई पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई थी और फरवरी में जॉनसन ने इसे 2035 तक आगे बढ़ाया।

उद्योग और सरकार के आंकड़ों का हवाला देते हुए, एफटी ने कहा कि जॉनसन ने अब पर्यावरण नीति पर एक भाषण में तारीख को फिर से 2030 तक बढ़ाने का इरादा किया है, जिसकी वह अगले सप्ताह घोषणा कर सकते हैं।

बीबीसी ने शनिवार को इसी तरह की योजना की सूचना दी, जिसमें कोई स्रोत नहीं दिया गया था। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने जॉनसन के आगामी भाषण की रिपोर्ट या सामग्री पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

एफटी ने कहा कि नई समय सारिणी में कुछ हाइब्रिड कारों के लागू होने की उम्मीद है, जोकि इलेक्ट्रिक और जीवाश्म ईंधन प्रणोदन के मिश्रण से चलती है और 2035 तक अभी भी बेची जा सकती हैं। नई पेट्रोल और डीजल कारों की बिक्री का अंत ब्रिटेन का मोटर वाहन बाजार में एक बड़ी पारी को चिह्नित करेगा।

उद्योग के आंकड़े बताते हैं कि इस साल अब तक पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों की बिक्री में 73.6% का इजाफा हुआ है, जबकि शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सिर्फ 5.5% बिक्री हुई है, जो आमतौर पर अधिक महंगी होती है। विभिन्न प्रकार के हाइब्रिड वाहन भी देश में बेचे जा रहे हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com