App से यूजर अकाउंट डिलीट करना होगा अब आसान

गूगल प्ले स्टोर पर नया फीचर ऐप्स को account deletion available बैज के साथ शोकेस करेगा। ऐप स्टोर लिस्टिंग में ऐसे ऐप्स को इस बैज के साथ आसानी से पहचाना जा सकेगा।यह नया फीचर गूगल की डेटा डिलीशन पॉलिसी का हिस्सा है। इस पॉलिसी के साथ ऐप्स को अब यह जरूरी होगा कि वे अकाउंट बनाने को लेकर डिलीट करने की टर्म्स और कंडीशन को लेकर क्लियर रहें।

ऐप के साथ नजर आएगा एक बैज

गूगल प्ले स्टोर पर नया फीचर ऐप्स को account deletion available बैज के साथ शोकेस करेगा। ऐप स्टोर लिस्टिंग में ऐसे ऐप्स को इस बैज के साथ आसानी से पहचाना जा सकेगा।

यह नया फीचर गूगल की डेटा डिलीशन पॉलिसी का हिस्सा है। इस पॉलिसी के साथ ऐप्स को अब यह जरूरी होगा कि वे अकाउंट बनाने को लेकर डिलीट करने की टर्म्स और कंडीशन को लेकर क्लियर रहें।

यूजर डेटा प्राइवेसी पर रख सकेंगे ध्यान

इससे पहले यूजर ऐप्स से यूजर अकाउंट डिलीट करने के लिए ऑनलाइन अलग-अलग तरीकों को खोजता था। नए फीचर के साथ यूजर मोबाइल में ऐप्स इस्तेमाल करने के साथ डेटा प्राइवेसी का खास ध्यान रख सकेगा।

गूगल प्ले के डेटा डिलीशन बैज के साथ यूजर्स को अपने डेटा को लेकर पूरा कंट्रोल मिलेगा। इतना ही नहीं, इसके साथ ऐप डेवलपर्स भी ऐप के साथ यूजर डेटा को इस्तेमाल करने के साथ पहले से ज्यादा जिम्मेदारी रखेंगे।

हर ऐप यूजर को दे अकाउंट डिलीट करने का ऑप्शन

इस फीचर को पेश करते हुए कंपनी जानकारी देती है कि हमारी डेटा पॉलिसी के मुताबिक, हर यूजर को यह अधिकार है कि वे ऐप्स से अपने अकाउंट डिलीट करने की रिक्वेस्ट कर सकें।

कंपनी का कहना है कि अगर ऐप्स अपने यूजर को ऐप के भीतर ही अकाउंट क्रिएट करने की सुविधा देता है तो यूजर डेटा पॉलिसी के मुताबिक, अकाउंट डिलीट करने की सुविधा भी देनी होगी।

बता दें, गूगल ने अपनी पॉलिसी को लेकर बीते साल अप्रैल में एलान किया था। इसके बाद गूगल ने कहा था कि सभी ऐप्स अपने यूजर्स को अकाउंट डिलिशन ऑप्शन 31 मार्च 2024 तक दे दें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com