Aadhaar card में ये जानकारियां अपडेट करवाने के लिए नहीं है किसी भी दस्तावेज की जरूरत

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने एक नोटिस जारी करते हुए कहा है कि आधार धारकों को अपनी निजी जानकारी को अपडेट करवाने के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। आप बिना किसी दस्तावेज के अपने आधार कार्ड में अपना ताजा फोटोग्राफ अपडेट करवा सकते हैं। यही नहीं, आप बिना किसी समस्या के अपने आधार कार्ड में बायोमेट्रिक्स, मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी आदि भी अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपने पास के आधार सेंटर पर आधार कार्ड के साथ जाना होगा।

यूआईडीएआई के नोटिस के अनुसार, वे आधार कार्ड धारक जो फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी डिटेल्स को अपेडट करना चाहते हैं, उन्हें सिर्फ किसी अधिकारिक आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा और वहां उनकी डिटेल्स अपडेट हो जाएंगी।

यूआईडीएआई ने एक ट्वीट करते हुए लिखा, “आपके आधार कार्ड में फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी अपडेट करवाने के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। आप सिर्फ अपना आधार लीजिए और अपने पास के आधार केंद्र पर चले जाइए।”

इससे पहले एक ट्वीट में यूआईडीएआई ने ऐसे वैध दस्तावेजों की सूची बताई थी, जो नाम, पता और जन्मतिथि अपडेट करने के लिए आवश्यक हैं। आपको बता दें कि यूआईडीएआई द्वारा संचालित आधार सेवा केंद्र दिल्ली, भोपाल, आगरा, चेन्नई, विजयवाड़ा, हिसार और चंडीगढ़ जैसे कई शहरों में मौजूद हैं।

आधार सेवा केंद्रों पर नया आधार नामांकन के साथ ही नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल-आईडी, जन्मतिथि, जेंडर, फोटो, फिंगरप्रिंट और आंख से जुड़ी जानकारी अपडेट करने की सुविधाएं मिलती हैं। बता दें कि आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि एक बार, नाम दो बार और जेंडर में एक बार अपडेट करवा सकते हैं। यूआईडीएआई पॉलिसी के अनुसार, आधार कार्ड धारक अपनी आयु में +/- तीन साल तक का परिवर्तन करा सकते हैं। यदि आयु में गेप तीन साल से ज्यादा है, तो उन्हें अपने क्षेत्र के यूआईडीएआई के क्षेत्रिय कार्यलय में विजिट करना होगा।

यह सुविधा मिल रही है ऑनलाइन

ऑनलाइन माध्यम से सिर्फ पते में ही अपडेशन या परिवर्तन कराया जा सकता है। ऑनलाइन अपडेट के लिए सही मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना जरूरी है, क्योंकि उसी पर ओटीपी आएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com