30 से अधिक विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

फ्लाइट में बम की धमकी मिलने का सिलसिला जारी है। शनिवार को भारतीय एयरलाइनों के 30 से अधिक विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। लगातार मिल रहीं इन धमकियों से सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मचा है। एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था-चाक चौबंद है। पिछले सात दिनों में 70 से अधिक विमानों की बम की धमकी मिल चुकी है।

जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयर, विस्तारा, स्पाइसजेट, स्टार एयर और एलायंस एयर के विमानों को धमकी मिली है। इनमें से कुछ विमानों की आपात लैंडिंग भी करानी पड़ी। धमकी मिलने वाली फ्लाइट में इंडिगो की दिल्ली और मुंबई से इस्तांबुल, जोधपुर से दिल्ली और विस्तारा की उदयपुर से मुंबई जाने वाली उड़ान शामिल हैं।

जांच में अफवाह निकली धमकी

दुबई-जयपुर एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट की शनिवार तड़के एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। हालांकि जांच में बम की धमकी अफवाह निकली। विमान में कुल 189 यात्री सवार थे। उधर, दिल्ली से लंदन जा रही विस्तारा की एक फ्लाइट में बम की धमकी मिली। इसके बाद फ्लाइट को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट किया गया। अनिवार्य सुरक्षा जांच के बाद विमान को लंदन रवाना किया गया है।

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि 18 अक्टूबर को दिल्ली से लंदन जा रही फ्लाइट को सोशल मीडिया से माध्यम से बम की धमकी दी गई। इसके बाद अधिकारियों को सूचित किया गया और एहतियातन फ्लाइट को फ्रैंकफर्ट डायवर्ट किया गया।

मुंबई जाने वाली फ्लाइट की भी हुई जांच

शुक्रवार को भी अकासा एयर को बम की धमकी मिली थी। एयर लाइन ने बताया कि शुक्रवार को बेंगलुरु से मुंबई जाने वाली फ्लाइट (QP 1366) को धमकी मिली। इसके बाद सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत सभी यात्रियों को विमान से उतारकर जांच की गई। एयरलाइन ने यात्रियों से असुविधा के लिए माफी भी मांगी।

इंडिगो की मुंबई से इस्तांबुल और दिल्ली से इस्तांबुल जाने वाली फ्लाइट को धमकी मिली। इसके अलावा जोधपुर से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट को भी सुरक्षा संबंधी अलर्ट मिला है। विमान को दिल्ली में उतारा गया। इसके बाद जांच पड़ताल की गई। उधर, विस्तारा एयरलाइन की मुंबई से उदयपुर जा रही फ्लाइट को भी धमकी मिली। मुंबई एयरपोर्ट पर उतार कर विमान की गहन जांच की गई।

40 विमानों को मिल चुकी धमकी

बता दें कि हाल ही के दिनों में करीब 40 फ्लाइट को बम की धमकी मिल चुकी है। हालांकि जांच में यह सभी फर्जी निकलीं। मगर इन धमकियों की वजह से फ्लाइट को डायवर्ट और रद करना पड़ रहा है। इस कारण यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

अब नागरिक उड्डयन मंत्रालय सख्त कदम उठाने की तैयारी में है। खबरों के मुताबिक बम की धमकी देने वाले व्यक्ति को नो-फ्लाई सूची में डाला जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो आरोपी फ्लाइट में उड़ान नहीं भर सकेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com