फेस्टिव सीजन से पहले आसमान छू रहा है सोना

भारत में सोना खरीदने की परंपरा काफी पुरानी है। महिलीओं को सोना खरीदना काफी पसंद है। जहां एक तरफ सोना सुंदरता में चार चांद लगाता है वहीं दूसरी तरफ यह निवेश के लिए भी काफी अच्छा ऑप्शन है। अगर सोने की कीमतों की बात करें तो इस साल सोने के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। हम आपको इस आर्टिकल में सोने की कीमतों के बढ़ने की वजह बताएंगे।

फेस्टिवल सीजन में सोने (Gold) की खरीदारी में तेजी आती है। दीवाली से पहले धनतेरस पर लोग सोना-चांदी जैसे महंगी धातु खरीदना पसंद करते हैं। अभी त्योहारों का सिलसिला शुरू भी नहीं हुआ और उससे पहले ही सोने के भाव आसमान छूने लगे। ऐसे में खरीदारों के मन में सवाल आ रहा है कि आखिर सोने की कीमतों में क्यों तेजी आ रही है और इसके भाव में कबतक नरमी आ सकती है।

क्या है सोने का भाव (Gold Price)
सर्राफा बाजार में सोने के दाम में आज भी तेजी देखने को मिली है। भारत में सोना 77,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। अगर आज सोने की कीमत की बात करें तो राजधानी दिल्ली में सोना 77,985.00 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। ऐसे ही कई राज्यों में सोने की कीमत बढ़ गई है।

क्यों महंगा हो रहा है सोना
सोने की कीमतों में तेजी आती है, लेकिन इस साल इनकी कीमतों में काफी ज्यादा वृद्धि देखने को मिली है। 1 जनवरी को जहां दिल्ली में सोना 65,000 रुपये था वह अब 77,000 रुपये के पार पहुंच गया है। अगर सोने की कीमतों में तेजी की वजह जानें को मुख्य वजह जियोपॉलिटिकल टेंशन है।

वैश्विक स्तर पर भू-राजनीतिक की वजह से निवेशक सेफ इन्वेस्टमेंट के तौर पर सोने में निवेश करते हैं जिसकी वजह से सोने की मांग बढ़ जाती है और इसके दाम में भी इजाफा हो रहा है। वहीं, फेडरल रिजर्व के फैसले के बाद से भी सोने की कीमतों में तेजी आई। 18 सितंबर को फेड ने ब्याज दरों में 0.50 फीसदी की कटौती करने का फैसला लिया। फेड के फैसले के बाद डॉलर में नरमी आई और यह 100.51 पर आ गया। डॉलर के मूल्य में गिरावट भी सोने की कीमतों में इजाफा होने की वजह है।

कब तक सस्ता होगा सोना
गोल्ड के दाम बढ़ रहे हैं और ऐसे में लोगों आस लगाए बैठे हैं कि सोने के दाम में कब नरमी आएगी। फाइनेंशियल एक्सपर्ट के अनुसार इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बढ़ते संघर्ष और लेबनान में स्थिति बिगड़ने की वजह से गोल्ड की कीमतों में नरमी आने की उम्मीद नहीं है।

निवेशक सिक्योर इन्वेस्टमेंट के तौर पर सोने में धड़ाधड़ निवेश कर रहे हैं। ऐसे में अभी गोल्ड की कीमतों में नरमी आने की उम्मीद दिख रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com