उत्तराखंड डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक ukdeled.com पर हुआ एक्टिव

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) की ओर से यूके डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी जो द्विवर्षीय पाठ्यक्रम डीएलएड में प्रवेश लेना चाहते हैं वे निर्धारित अंतिम तिथि 28 सितंबर 2024 तक फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन में सुधार 1 से 3 अक्टूबर 2024 के बीच किया जा सकेगा।

उत्तराखंड राज्य से डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed.) में एडमिशन लेने की सोच रहे अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिक्षद (UBSE) की ओर से Diploma in Elementary Education (D.El.Ed.) Entrance Exam के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया 5 सितंबर से शुरू कर दी गई है। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट ukdeled.com पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 28 सितंबर एवं फीस जमा करने की लास्ट डेट 30 सितंबर तय की गई है।

शैक्षिक योग्यता एवं आयु सीमा
इस प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 19 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 30 वर्ष से अधिक न हो। आयु की गणना 1 जुलाई 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

आवेदन की स्टेप्स
उत्तरखंड टीईटी 2024 आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल ukdeled.com पर विजिट करें।
वेबसाइट के होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करें।
इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
अंत में निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें।
अभ्यर्थी एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क
यूके डीएलएड प्रवेश परीक्षा में आवेदन के लिए सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 600 रुपये शुल्क जमा करना होगा वहीं अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 300 रुपये का भुगतान करना होगा। दिव्यांग श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 150 रुपये जमा करना होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com