‘पहाड़ी चौंसा दाल’ एक बार खा लिया तो कभी नहीं भूल पाएंगे इसका स्वाद

भारतीय खानपान में सब्जी और दाल ये दो सबसे जरूरी चीजें हैं जिनके बिना लंच या डिनर पूरा ही नहीं होता। वैसे तो आमतौर पर घरों में अरहर की दाल सबसे ज्यादा बनाई- खाई जाती है लेकिन अगर आप इसे खा-खाकर बोर हो चुके हैं तो एक बार उत्तराखंड की मशहूर चौंसा दाल को ट्राई करें जो स्वाद में एकदम लाजवाब है।

अगर आप कुकिंग के शौकीन हैं, तो स्योर आपकी कोशिश रहती होगी रोजाना कुछ नया बनाने- खाने की। भारत का हर एक राज्य अपनी एक खासियत समेटे हुए हैं, जो उनके खानपान में भी नजर आती है। गुजरात के खट्टे- मीठे जायके हों या फिर राजस्थान के तीखे-मसालेदार, गोवा के फ्रेश सी फूड की बात हो फिर दक्षिण भारत के फर्मेंटेड फूड्स की। हर एक का स्वाद अपने आप में लाजवाब होता है, लेकिन क्या आपने उत्तराखंड के जायकों को कभी ट्राई किया है। जहां सिंपल सी दाल को भी इतने अलग तरीके से बनाया जाता है कि खाते वक्त अंदाजा लगा पाना मुश्किल होता है कि दाल किस चीज की है। ऐसी ही टेस्टी एंड हेल्दी डिश है चौंसा दाल।

वैसे उत्तराखंड के लगभग हर घर, होटल, ढाबे, रेस्टोरेंट्स में आप इस दाल का स्वाद ले सकते हैं, लेकिन बिना वहां जाए इसे चखना है, तो यहां दी गई रेसिपी की मदद से आप घर में ही इसे बना सकते हैं। नोट कर लें रेसिपी।

उत्तराखंड की मशहूर चौंसा दाल की रेसिपी
सामग्री- हरी मिर्च- 1-2, अदरक- 1 इंच, साबुत धनिया- 2 चम्मच, पत्ते वाला लहसुन- 7-8, मुट्टीभर हरा धनिया, काली उड़द दाल- 1/2 कप, सरसों का तेल- 2 चम्मच, जीरा- 1 चम्मच, राई- 1 चम्मच, साबुत सूखी लाल मिर्च- 1-2, हल्दी- 1/2 चम्मच, नमक स्वादानुसार

विधि

सबसे पहले हरी मिर्च, अदरक, साबुत धनिया, पत्ते वाला लहसुन, हरी धनिया को कूट लें या पीस लें।
फिर छिलके वाली उड़द दाल को अच्छे से धोकर, पैन में कुरकुरा होने तक भून लें। फिर इसे पीस लें।
अब एक पैन में दो चम्मच सरसों का तेल डालें। इसमें जीरा, राई, हींग, सूखी लाल मिर्च को दो टुकड़े करके डालें।
हल्का भूनने के बाद इसमें धनिया वाला पेस्ट डालकर भूनें।
इसके बाद इसमें पिसे दाल वाला पाउडर डालें। एक चम्मच गेहूं का आटा भी डाल दें।
थोड़ी देर भूनने के बाद इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालें।
फिर इसमें हल्दी और स्वादानुसार नमक डालें।
3 से 5 मिनट और पकाने के बाद गैस बंद कर दें।
तैयार है चौंसा दाल सर्व करने के लिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com