पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करेंगे ये योगासन

पाचन दुरुस्त न हो तो सेहत को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में पाचन तंत्र को हेल्दी रखना बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे योगासन (Yoga for Digestion) के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आपके पाचन को हेल्दी रखने में मदद मिलेगी। आइए जानें पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए योगासन।

हमारी बदलती जीवनशैली में अक्सर हमें पाचन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके पीछे वैसे तो सबसी बड़ी वजहें हैं- खराब खान-पान और कम फिजिकल एक्टिविटी। इसलिए लोगों में कब्ज, ब्लोटिंग और अपच जैसी कई परेशानियां बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में पाचन को दुरुस्त रखने के लिए कुछ योगासनों की मदद ली जा सकती है। दरअसल, योग पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है। योग के ऐसे ही कई फायदों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है। आइए जानते हैं पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए कुछ योगासन।

पादहस्तासन

पादहस्तासन में बॉडी स्ट्रेच होती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही, इससे पेट पर हल्का दबाब पड़ता है, जिससे डाइजेस्टिव ऑर्गन्स स्टिमुलेट होते हैं और पाचन तंत्र बेहतर होता है। इसलिए रोज पादहस्तासन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से बचाव हो सकता है।

इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को जोड़कर खड़े हो जाएं और एक लंबी गरही सांस लेते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचे। अब सांस छोड़ते हुए, आगे की ओर झुकें और अपने हाथों से पैरों को छूने की कोशिश करें। इस पोजिशन में 15-20 सेकंड के लिए रुकें और इसके बाद सीधे हो जाएं।

भुजंगासन

भुजंगासन करने से आपके पेट की मांसपेशियां स्ट्रेच होती हैं और पाचन तंत्र बेहतर होता है। इससे बेली फैट कम करने में भी मदद मिलती है। इसलिए रोज इस आसन को करना पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपने कंधों को पास रखें और अपने सिर और सीने को ऊपर की ओर उठाएं। इसे ऐसे करें कि आपका सिर और सीना हल्का-सा पीछे की ओर मुड़ा हुआ हो। इस पोजिशन में 15-30 सेकंड रुकें और फिर रिलैक्स हो जाएं।

धनुरासन

धनुरासन करने से भी पेट की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग होती है और पेट के अंगों की मसाज होती है। इसे करने से कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलती है। यह आसन पाचन तंत्र से जुड़े सभी अंगों के लिए फायदेमंद होता है।

इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को अपने कंधों के पास रखें। अब धीरे-धीरे खुद को ऊपर उठाएं। अब अपने पैरों को मोड़कर हिप्स के पास लाएं और एक हाथ से अपने पैर को पकड़ें और फिर दूसरे हाथ से भी ऐसा ही करें। इससे आपके शरीर का आकार धनुष जैसा नजर आएगा। अब इस पोजिशन में 30 सेकंड रुकें और फिर रिलैक्स हो जाएं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com