उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक लू का कहर

 देश की राजधानी दिल्‍ली और एनसीआर समेत पंजाब और राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में भीषण हीटवेव का कहर जारी रहने वाला है। आईएमडी ने इसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया है जब‍कि‍ दक्ष‍िण में केरल सबसे गर्म राज्‍य रहने वाला है। सोमवार को दिल्‍ली में कुछ स्‍थानाें पर अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया।

तेज हवा के साथ पड़ेंगे लू के थपेड़े

आईएमडी के मुताबिक, आज आ‍ंंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और दिन में तेज सतही हवा चलेगी, जो भीषण हीटवेव के साथ और परेशान करेगी। इस हफ्ते शुक्रवार तक यही स्थिति‍ बनी रहेगी। शनिवार से हीटवेव से थोड़ी राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग ने गुजरात, एमपी, राजस्‍थान, यूपी और बिहार के ज्‍यादातर हिस्‍सों में भी लू कहर बरपाएगी। वहां के लिए आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है तो वहीं कुछ हिस्‍सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

दक्षिण के राज्‍यों में बारिश की चेतावनी

इसके अलावा दक्षिण के कई राज्‍यों में बार‍ि‍श का अनुमान है। तटीय व दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के कुछ में भारी बारिश होगी,जबकि तमिलनाडु में अत‍ि भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई। वहीं, केरल में अत्‍यधि‍क भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्‍यों में आंधी-ब‍िजली को लेकर अलर्ट

नॉर्थ-ईस्ट के कई राज्‍यों समेत मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, झारखंड, बंगाल व कनार्टक में आंधी और आकाशीय बिजली की चेतावनी जारी की गई है। इनमें से कुछ राज्‍यों में उमस भरी गर्मी होगी। खासकर तटीय इलाकों में यह स्थ‍ित‍ि बनेगी। दिल्‍ली समेत कई राज्‍यों में भीषण गर्मी को देखते हुए स्‍कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com