किसान संगठनों का दावा- अब तक 167 जख्मी

गुरुवार को किसानों ने नेशनल हाईवे रोके वहीं 26 को ट्रैक्टर मार्च का एलान किया है। किसान शुक्रवार को ब्लैक डे मनाएंगे। किसान संगठनों का दावा है कि अब तक 167 किसान जख्मी हो चुके हैं। हरियाणा में भी चढ़ूनी गुट ने तीन घंटे के लिए नेशनल हाईवे रोक कर विरोध जताया है। 

खनौरी बॉर्डर पर बुधवार को हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच हुए टकराव में युवा किसान शुभकरण की मौत के विरोध में वीरवार को किसान संगठनों ने पंजाबभर में तीन घंटे के लिए नेशनल हाईवे रोक कर प्रदर्शन किया। वहीं, हरियाणा में भी चढ़ूनी गुट ने तीन घंटे के लिए नेशनल हाईवे रोक कर विरोध प्रकट किया।

देशभर के किसान संगठनों ने भी इसका समर्थन किया। बुधवार को संयुक्त किसान मोर्चा ने वीरवार और शुक्रवार के लिए दिल्ली कूच स्थगित करने की घोषणा की थी। वीरवार को आंदोलन के 10वें दिन शंभू और खनौरी बॉर्डर पर हालात सामान्य और शांतिपूर्ण रहे।

वहीं, चंडीगढ़ में वीरवार को संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में 26 फरवरी को ट्रैक्टर मार्च निकालने का एलान किया गया है। इसके साथ शुक्रवार को शुभकरण की मौत के विरोध में ब्लैक डे मनाने की घोषणा की गई। इसके अलावा 14 मार्च को दिल्ली में रामलीला मैदान में महापंचायत बुलाई गई है।

पांचवें दौर की बैठक के लिए किसान संगठनों की अगली रणनीति व संपर्क के लिए छह सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। इसमें जोगिंदर उगराहां, दर्शनपाल, रविंदर पटियाला, बलबीर राजेवाल, युद्धवीर सिंह और हनन मौला शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने बुधवार को शंभू और खनौरी बॉर्डर पर आंदोलन के बिगड़ते हालात के बीच किसान संगठनों को पांचवें दौर के बैठक के लिए जल्द ही संपर्क करने को लेकर एक्स पर जानकारी साझा की थी। किसान संगठनों को अभी तक केंद्रीय मंत्रियों की ओर से पांचवें दौर की बैठक के लिए अधिकारिक रूप से कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

इस बीच शंभू बॉर्डर पर किसान नेता बलदेव सिंह जीरा ने मीडिया से बातचीत में दावा किया कि अब हरियाणा पुलिस सुरक्षा बलों के साथ हुए टकराव में 167 किसान घायल हुए हैं, जबकि खनौरी बॉर्डर से छह किसान लापता हैं। उन्होंने कहा कि कैंपों और ट्रैक्टरों पर हमला किया गया, इसके पुख्ता सबूत किसान संगठनों के पास हैं।

आंदोलन की अगली रणनीति पर फैसला आज, डल्लेवाल डिस्चार्ज
किसान-मजदूर मोर्चा को-ऑर्डिनेटर सरवण सिंह पंधेर ने कहा कि आंदोलन की अगली रणनीति को लेकर 23 फरवरी को फैसला लिया जाएगा। राजिंदरा अस्पताल से वीरवार को संयुक्त किसान मोर्चा के नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल को डिस्चार्ज किया गया। इस दौरान डल्लेवाल और पंधेर ने अस्पताल के बाहर प्रेसवार्ता की।

पंधेर ने जारी की तस्वीर, हत्या का केस दर्ज करने की मांग
सरवण सिंह पंधेर ने वीरवार को मीडिया के सामने एक तस्वीर जारी की, जिसमें पुलिस फायरिंग करती नजर आ रही है। पंधेर ने कहा कि ये तस्वीर दिखाती है कि सीधी फायरिंग की गई है। पंजाब सरकार को हमला करने वालों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज करना चाहिए। डल्लेवाल ने खनौरी बॉर्डर पर मरे युवा किसान शुभकरण को पंजाब सरकार की ओर से शहीद का दर्जा दिए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि हमारी लड़ाई केंद्र और हरियाणा से है, लेकिन पंजाब की सीमा में घुसकर उन पर हमला करने के मामले में हरियाणा पुलिस पर पंजाब सरकार कार्रवाई करे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com