घर में लगे सिक्योरिटी कैमरा को लेकर छोटी- सी लापरवाही भी पड़ सकती है भारी

घर की सिक्योरिटी के लिए ही होम सिक्योरिटी कैमरा का इस्तेमाल होता है। हालांकि, एक छोटी-सी लापरवाही की वजह से यह डिवाइस आपके लिए बड़ी मुसीबत का कारण भी बन सकता है।

यहां समझने की जरूरत है कि घर में लगा यह डिवाइस कई बार आपकी प्राइवेट जानकारियों को भी कैद कर रहा होता है। ऐसे में इस डिवाइस को लेकर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रख सकते हैं-

कैमरे का पासवर्ड

कैमरे के पासवर्ड का स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है। अगर आप डिफॉल्ट पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तुरंत सेटिंग को बदल लें। डिफॉल्ट पासवर्ड का इस्तेमाल आपकी प्राइवेट जानकारियों को लीक कर सकता है।

इसके अलावा, लंबे समय तक एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करना भी एक बड़ी मुसीबत को न्यौता दे सकता है। समय-समय पर कैमरे का पासवर्ड बदलना एक समझदारी वाला काम हो सकता है।

कैमरे का फर्मवेयर 

कैमरे को रन करने के लिए फर्मवेयर मायने रखता है। इस सॉफ्टवेयर को अपडेट रखना बेहद जरूरी है। कैमरा की सिक्योरिटी के लिए जरूरी है कि सॉफ्टवेयर को लेकर सेफ्टी अपडेट का खास ख्याल रखा जाए।

अगर आपके घर की सिक्योरिटी के लिए लगे कैमरे में ऑटो अपडेट सेटिंग का ऑप्शन नहीं मिलता है तो मैन्युअली इस सेटिंग को अपडेट रखें।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन

घर के मेंबर ही कैमरा के डेटा का इस्तेमाल करें इसके लिए पासवर्ड की सिक्योरिटी ही काफी नहीं है। घर की प्राइवेसी से जुड़े इस डिवाइस के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जरूरी है।

इस सिक्योरिटी फीचर की मदद से कैमरा के डेटा एक्सेस के लिए एक ओटीपी की जरूरत होगी। यह ओटीपी आपको आपके दूसरे डिवाइस पर मिलता है। इसके लिए Google Authenticator का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्राइवेट स्पेस 

घर की सिक्योरिटी के लिए कैमरा लगाने जा रहे हैं तो इस बात का खास ख्याल रखें कि इसे बाथरूम, बेडरूम और दूसरी प्राइवेस स्पेस वाली जगहों के पास न इन्स्टॉल करवाएं।

ऐसा करने से घर के कैमरे में आपके प्राइवेट मोमेंट कैद हो सकते हैं। डेटा लीक होता है तो आपके लिए एक बड़ा खतरा पैदा हो सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com