एक्स ने लॉन्च किए दो नए सब्सक्रिप्शन प्लान

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ने दो नए सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया है। पहला सब्सक्रिप्शन मॉडल प्रिमियम+ टियर है, जिसकी कीमत 16 अमेरिकी डॉलर है। इस मॉडल के तहत यूजर को विज्ञापन नहीं दिखाए देंगे। इसके अलावा यूजर को रिप्लाई बूस्ट भी मिलेगा। वहीं, दूसरे सब्सक्रिप्शन मॉडल का नाम बेसिक है, जिसकी कीमत तीन अमेरिकी डॉलर है। इसके तहत यूजर को ब्लू टिक नहीं मिलेगा। हालांकि, अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। जैसे लंबे पोस्ट लिखना, पोस्ट को संपादित करना और छोटा रिप्लाई बूस्ट शामिल है।

ऑडियो-वीडियो की मिली सुविधा
एक लंबे इंतजार और टेस्टिंग के बाद एक्स ने हाल ही में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का फीचर जारी कर दिया है। X के कई यूजर्स को ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का फीचर दिख रहा है। कई यूजर्स को ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का नोटिफिकेशन X एप को ओपन करते ही मिला है। यूजर्स को एक्स के एप पर “Audio and video calls are here!” नाम से नोटिफिकेशन मिल रहा है। इसके अलावा एप सेटिंग में एक नया ऑप्शन “Enable audio and video calling” भी दिख रहा है, हालांकि अभी तक यह साफ नहीं है कि नया फीचर केवल X के प्रीमियम यानी एक्स ब्लू के यूजर्स के लिए है या फ्री वर्जन वाले यूजर्स के लिए भी है।

अक्तूबर 2022 के बाद ट्विटर के विज्ञापन का राजस्व 50% तक कम हुआ
ट्विटर ब्रांड जैसे-जैसे कमजोर हुआ विज्ञापनदाताओं की संख्या घटी है। विज्ञापनदाता मस्क के विवाद पैदा करने और सामग्री नियमों को तोड़ने वाले ट्वीटर्स को बढ़ावा देने से चिंतित दिखे हैं। मस्क की ओर से अक्तूबर में ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद से कंपनी का विज्ञापन राजस्व 50% से ज्यादा घटा है। 

इनसाइडर इंटेलिजेंस के विश्लेषक जैस्मीन एनबर्ग ने कहा, “ट्विटर का कॉर्पोरेट ब्रांड पहले से ही मस्क की मौजूदगी के कारण प्रभावित हो चुका है। नाम चाहे ट्विटर हो या एक्स ब्रांड इक्विटी और विज्ञपनदाओं की संख्या पहले से ही प्रभावित हो चुकी है। विपणन और ब्रांड परामर्श समूह मेटाफोर्स के सह-संस्थापक एलन एडम्सन के अनुसार, “ट्विटर का नाम बदलने फैसला व्यवसाय और ब्रांड के दृष्टिकोण से पूरी तरह से तर्कहीन है। उन्होंने इसे मस्क की ओर से लिया गया “अहंकार का निर्णय” कहा। उन्होंने कहा, “मेरे लिए यह इतिहास में एक व्यवसाय और ब्रांड के लिए लिया गया सबसे बुरा फैसला है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com