क्या है वर्चुअल रियलिटी और कैसे करें इस्तेमाल

वर्चुअल रियलिटी (वीआर) का तो आपने नाम सुना ही होगा। आप घर पर बैठे हैं और अहसास हो रहा हो कि आप उस जगह पर मौजूद हैं, जहां घटना हो रही है। वीआर एक ऐसी ही तकनीक है, जो आपको हकीकत के करीब ले जाती है। वर्चुअल रियलिटी अब काफी पोपुलर हो गया है। हर कोई इसे खरीदना और उपयोग करना चाहता है, लेकिन कम ही लोगों को इसके बारे में पूरी जानकारी है। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको वर्चुअल रियलिटी के बारे में विस्तार से बताएंगे।

क्या है वर्चुअल रियलिटी

वर्चुअल रियलिटी को कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर द्वारा बनाया जाता है, जिसमें आप इसका हिस्सा बन जाते हैं। वीआर हेडसेट आपको घर बैठे ही अलग दुनिया की सैर कराने में सक्षम है। इस डिवाइस के माध्यम से आपको गेमिंग और एप्लिकेशन में बेहद ही अलग अहसास होगा। इसमें आप जहां सिर घुमाते हैं, वहीं तस्वीर दिखाई देती है। वीआर में साउंड और मोशन के हिसाब से भी डिस्प्ले अपनी सेटिंग्स बदलता है। वीआर में वीडियो के लिए खास तरह के 360 डिग्री वाले कैमरे से फिल्मांकन किया जाता है। अगर आप अब तक रोलर कोस्टर पर नहीं बैठे हैं, मगर उसका आनंद लेना चाहते हैं, तो वीआर हेडसेट आपके इस सपने को पूरा कर सकता है। इसके अलावा गेमिंग का इस्तेमाल करते हुए आप एफ-1 कार चला सकते हैं।

कैसे करें VR का इस्तेमाल

  1. वीआर हेडसेट कंसोल परः सीधे वीआर हेडसेट का उपयोग करने के लिए आप गेमिंग कंसोल से इसे कनेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आप किसी इवेंट को लाइव देखने के अलावा गेमिंग का भी आनंद ले सकते हैं।
  2. स्मार्टफोन स्क्रीन परः आजकल मोबाइल वीआर हेडसेट काफी लोकप्रिय हैं। इन्हें आप स्मार्टफोन पर फिट कर मोबाइल पर ही वर्चुअल रियलिटी का आनंद लेते हुए गेमिंग या वीडियो देख सकते हैं। स्मार्टफोन पर वीआर हेडसेट का इस्तेमाल करने के लिए अलग से वीआर गेम और एप्लिकेशन उपलब्ध होते हैं, जिन्हें डाउनलोड करना होता है।

भारतीय बाजार में वीआर हेडसेट की बात करें, तो मोबाइल वीआर हेडसेट काफी लोकप्रिय हैं, जिनमें तीन प्रकार का वीआर डिवाइस शामिल हैं।

कार्डबोर्ड वीआर डिवाइसः यह डिवाइस कार्डबोर्ड से बना होता है। यह बेहद साधारण तरह का वीआर है। इसमें कार्डबोर्ड में दो लेंस फिट होते हैं। इसे उपयोग करने के लिए आपको इसमें अपने मोबाइल फोन सेट करके इसे हाथ से पकड़कर आंखों के सामने लगाना होता है, जिसके बाद आप आसानी से गेमिंग और वीडियो का वर्चुअल रियलिटी में आनंद ले सकते हैं।
प्लास्टिक हेडसेट्सः ये हेडसेट्स प्लास्टिक के फ्रेमनुमा होते हैं, जिनमें आगे की ओर मोबाइल फिट करने की जगह होती है। एक बार मोबाइल फिट होने के बाद पीछे की तरफ लगे बैंड से इसे सिर पर इस तरह बांधा जाता है कि लेंस आखों के सामने रहे। ये मीडियम रेंज के हेडसेट्स हैं, जो इस वक्त काफी पॉपुलर हैं।
गियर वीआरः उच्च स्तर के शानदार वीआर हेडसेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो गियर वीआर हेडसेट सबसे बेहतरीन विकल्प है। यह उपयोग करने में जितना आरामदायक है, उतना ही बेहतर क्वालिटी में वीडियो का अनुभव कराने में भी सक्षम है। लगभग हर बड़ी कंपनी इस श्रेणी में अपने वीआर हेडसेट बाजार में उतार चुकी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com