145077 करोड़ की अडानी ग्रीन एनर्जी में Total ने खरीदी 20 फीसदी हिस्सेदारी

फ्रांस के तेल एवं ऊर्जा कारोबार में लगे समूह टोटल (Total) ने भारत के अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का निर्णय लिया है. इस खरीद के द्वारा टोटल ग्रुप भारत के रीन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में अपनी जगह बनाना चाहता है. अडानी ग्रीन एनर्जी अडानी समूह की कंपनी है. 

हालांकि ऐसा लगता है कि अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरधारकों को यह डील रास नहीं आई है. दाेपहर तक अडानी के शेयर करीब 2.4 फीसदी टूटकर 925 रुपये पर पहुंच गए. 

टोटल ने बताया कि इस खरीद से उसे अडानी ग्रीन एनर्जी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में एक सीट‍ भी हासिल होगी. गौरतलब है कि टोटल और अडानी ने इसके पहले साल 2018 में भी एक बार तरलीकृत नेचुरल गैस (LNG) के लिए साझेदारी करने की कोशिश की थी, लेकिन तब मामला परवान नहीं चढ़ पाया था. 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, टोटल ग्रुप अब तेल पर अपनी निर्भरता कम कर बिजली और नवीकरणी ऊर्जा पर ध्यान बढ़ाना चाहता है. कंपनी साल 2025 तक अपनी नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता मौजूदा 9 गीगा वॉट से बढ़ाकर 35 गीगा वॉट तक करना चाहती है. 

गौरतलब है कि अडानी ग्रीन एनर्जी का बाजार पूंजीकरण करीब 1,45,077 करोड़ रुपये है. इस तरह 20 फीसदी हिस्सेदारी का यह सौदा करीब 29 हजार करोड़ रुपये में हो सकता है. 

टोटल के सीईओ और चेयरमैन Patrick Pouyanne ने कहा, ‘ एजीईएल में हमारी एंट्री भारत केरीन्यूएबल एनर्जी कारोबार में हमारी रणनीति की दिशा में बड़ा मील का पत्थर है. भारतीय बाजार के आकार को देखते हुए भारत हमारे लिए बिल्कुल सही जगह है.’ 

 कारोबारी डील के अनुसार अडानी ग्रीन एनर्जी के 2.35 गीगावॉट के सौर ऊर्जा कारोबार में टोटल को 50 फीसदी की हिस्सेदारी मिलेगी और कंपनी में कुल हिस्सेदारी 20 फीसदी होगी. अडानी ग्रीन एनर्जी साल 2025 तक 25 गीगा वॉट के अक्षय ऊर्जा का उत्पादन करने का लक्ष्य रखती है. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com