इलाहाबाद विश्वविद्यालय 1 माह बाद हॉस्टल खोले जाने पर का तक़ाज़ा कर रहे छात्र,

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) के हॉस्टलों को खुलवाने की मांग गुरुवार को कोई नया नहीं था। पिछले एक महीने से छात्र लगातार इस मसले पर इविवि प्रशासन को अल्टीमेटम दे रहे थे। कई बार आंदोलन भी हुआ पर हर बार छात्रों को केवल कोरा आश्वासन दिया गया। पिछले महीने नाराज छात्रों ने कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर आरआर तिवारी को बंधक भी बना लिया था। हालांकि, उस समय उन्‍होंने आश्वासन देकर अपना पीछा छुड़ा लिया था। अब छात्र-छात्राएं जिद पर अड़ गए तो इविवि प्रशासन भी चकरा गया था।

दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन के बाद से सभी हॉस्टलों को खाली करा दिया गया था। इसके बाद वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षा का हवाला देकर छात्र-छात्राओं ने प्रवेश पर लगे प्रतिबंध को हटाने की मांग की। इस मांग को लेकर छात्रनेता शरद शंकर मिश्र और सत्यम कुशवाहा की अगु़वाई में छात्र डीएसडब्ल्यू कार्यालय पर भूख हड़ताल पर बैठ गए। जब उनकी कोई सुनने न पहुंचा तो पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में छात्रों ने कार्यवाहक कुलपति को बंधक बना लिया। उस वक्त इविवि के प्रशासनिक अफसर बैकफुट पर आए और आश्वासन दिया कि जल्द ही उन्हें अनुमति दी जाएगी।

12 घंटे बाद मुक्त हो सके प्रशासनिक अफसर

हालांकि, इसी बीच केवल विज्ञान संकाय के शोधार्थियों और पीजी के छात्रों को विभागाध्यक्ष की अनुमति पर प्रवेश दिए जाने का आदेश जारी कर दिया। गुरुवार को कुछ छात्राएं बाहरी जिलों से आईं और हॉस्टल में प्रवेश की मांग करने लगीं। इसी को लेकर देर रात तक जमकर बखेड़ा हुआ। ऐसे में 12 घंटे तक इविवि के कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर आरआर तिवारी समेत रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल, वित्त अधिकारी डॉ. सुनील कांत मिश्र, चीफ प्रॉक्टर प्रोफेसर आरके उपाध्याय, डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर केपी सिंह और सुरक्षा अधिकारी अजय प्रताप सिंह कुलपति कार्यालय में फंसे रहे। देर रात पुलिस की मदद से वह दफ्तर से मुक्त हो सके।

देर रात पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष समेत आठ को भेजा जेल

पुलिस ने रात करीब 10 बजे धरने पर बैठीं पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष डॉ. ऋचा सिंह समेत आठ लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। इसके बाद आधी रात बाद कर्नलगंज पुलिस ने सभी के खिलाफ कुलपति को बंधक बनाने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया। फिर सभी को नैनी सेंट्रल जेल भेज दिया गया।

अब बड़े आंदोलन का अल्टीमेटम

पूर्व अध्यक्ष समेत आठ छात्र-छात्राओं को गिरफ्तार कर जेल भेजे जाने के बाद अब छात्र-छात्राओं में भी रोष है। अब छात्र इविवि प्रशासन को बड़े आंदोलन का अल्टीमेटम दे रहे हैं। इसे लेकर छात्रों की आपात बैठक भी बुला ली गई है। हालांकि, हंगामे की आशंका से छात्रसंघ भवन से परिसर के चारों तरफ भारी फोर्स तैनात कर दी गई है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com