हांग कांग के मसले पर चीन ने अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी

चीन ने अमेरिका के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की धमकी दी है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह कहा था कि वह अब पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर कठोर नियंत्रण करने के लिए बीजिंग की कोशिश के बाद हांगकांग के व्यापारिक विशेषाधिकार को विस्तारित नहीं करेगा।

पिछले हफ्ते ट्रंप ने अपनी सरकार को हांग कांग शहर की विशेष स्थिति को खत्म करने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया और बीजिंग द्वारा प्रस्तावित एक विवादास्पद सुरक्षा कानून की निंदा की थी।

चीन की विधायिका ने एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को मंजूरी दी है, जिसका उद्देश्य हांग कांग की स्वायत्तता को कम करना है क्योंकि हांग कांग ने 1997 में ‘एक देश, दो प्रणाली’ फार्मूले के तहत मुख्य भूमि से जुड़ने का आनंद लिया है।

सोमवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका के कदम का चीन “दृढ़ता से विरोध” कर रहा था।

उन्होंने कहा कि घोषित उपायों से चीन के आंतरिक मामलों में गंभीर रूप से हस्तक्षेप होता है। अमेरिका-चीन संबंधों को नुकसान होता है और दोनों पक्षों को नुकसान होगा।

उन्होंने दोहराया कि हांग कांग, चीन का हिस्सा है और चेतावनी दी कि चीन के हितों को नुकसान पहुंचाने वाले अमेरिका के किसी भी शब्द या कार्यों का चीन की तरफ से मुंहतोड़ जवाब मिलेगा।

विवादास्पद सुरक्षा कानून का उद्देश्य हांगकांग में केंद्रीय चीनी सरकार के खिलाफ तोड़-फोड़ और शहर में ‘विदेशी हस्तक्षेप’ की किसी भी खामी को दूर करना है।

वकीलों और कार्यकर्ताओं ने चीन के इस कदम की आलोचना की है, जिन्होंने चेतावनी दी है कि कानून अर्ध-स्वायत्त शहर द्वारा प्राप्त की गई स्वतंत्रता को रोक सकता है।

ट्रंप का आदेश दोनों शहर को हिट करना है, जो एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय वित्तीय और वाणिज्यिक केंद्र है। इसके साथ ही चीन, जो अन्य देशों के साथ बातचीत करने के लिए क्षेत्र का उपयोग करता है।

हालांकि, ट्रंप ने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या वह विशेष व्यापारिक स्थिति को पूरी तरह से खत्म करने की योजना बना रहे हैं, जो हांगकांग को अमेरिका ने दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com