पंजाब में विभिन्‍न गर्मख्‍याली सिख संगठनों के बंद का नहीं हुआ कोई खास असर…

पंजाब में विभिन्‍न गर्मख्‍याली सिख संगठनों के बंद का कोई खास असर नहीं हुआ है। बंद के समर्थकों ने राज्‍य में विभिन्‍न स्‍थानों पर प्रदर्शन किया और बाजार व यातायात बंद कराने की काेशिश की। राज्‍य में अधिकतर स्‍थानों पर बंद पूरी तरह बेअसर है। दुकानें और प्रतिष्‍ठान आम दिनों की तरह खुली हुई हैं और सड़कों पर यातायात भी सामान्‍य है। कुछ जगहाें पर सिख संगठनों ने जबरन बाजार बंद कराने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने इसे विफल कर दिया। इसके साथ ही कई जगहों पर बंद के विरोध में प्रदर्शन किया गया। बंद के मद्देनजर राज्‍य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हाेशियारपुर में बंद के समर्थक और इसका विरोध कर रहे संगठन आमने-सामने आ गए। इससे तनाव पैदा हो गया। भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

बता दें कि गर्मख्‍याली सिख संगठनों सहित कुछ संगठनों ने नागरकिता संशोधन एक्‍ट (CAA) सहित कई अन्‍य मुद्दों पर आज पंजाब बंद का आह्वान किया है। बंद के दौरान कुछ जगहों पर विभिन्‍न गर्मख्‍याली सिख और मुस्लिम भाईचारा संगठनों के सदस्‍यों ने प्रदर्शन किया। कई जगहों पर बंद के विरोध में लाेगों ने प्रदर्शन किया। हाेशियारपुर में बंद के समर्थन में प्रदर्शन किया जा रहा था तो कई संगठनों के सदस्‍य बंद के विरोध में सड़कों पर आ गए। इस दौरान बंद के समर्थन और विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोग आमने-सामने हो गए। उनमें भिड़ंत हो जाने से तनाव की स्थिति पैदा हो गई। भारी पुलिस बल ने तुरंत मोर्चा संभाल लिया और हालत को नियंत्रित किया।

अमृतसर, मुक्‍तसर साहिब, गुरदासपुर, लुधियाना, जालंधर, तरनतारन, फतेहगढ़ साहिब और पठानकोट सहित पूरे राज्‍य में बाजार खुले हुए हैं। बाजारों में और सड़कों पर अन्‍य दिनों की तरह ही चहल-पहल है। अमृतसर शहर में सुबह से ही बंद को कोई समर्थन मिलता नहीं दिखाई दिया। व्‍यापारियों ने अपने कारोबार रोज की तरह खोल हुए हैं और यातायात भी सामान्‍य है।बंद के मद्देनजर अमृतसर पुलिस की ओर से फ्लैग मार्च भी किया गया।

अमृतसर में बंद के समर्थन में प्रदर्शन करते विभिन्‍न संगठनों के सदस्‍य।

पंजाब बंद का तरनतारन में कोई असर नहीं हुआ। शहर में बाजार खुले हुए हैं और सड़कों पर भी सामान्‍य दिनों की तरह चहल-पहल है। विभिन्न बाजारों और चौकों पर पुलिस दल तैनात हैं। पुलिस टीमें वाहनों की चेकिंग भी कर रही हैं। कई बाजारों में महिला पुलिसकर्मी भी तैनात हैं।

बरनाला में सिख संगठनों व मुस्लिम भाईचारा संगठनों ने खुले बाजारों को बंद करवाया, लेकिन बाद में पुलिस के पहुंचने पर दुकानों खुल गईं। बंद समर्थकों ने शहर में प्रदर्शन किया। बठिंडा में भी बंद के आह्वान का कोई असर नहीं हुआ और दुकानें व प्रतिष्‍ठान खुले रहे। सड़कों पर भी यातायात सामान्‍य दिनों की तरह दिखा। बरनाला के कस्बा धनौला, तपा व पकखो कैंचियां में सिख संगठनों ने राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगाने की कोशिश की।

पठानकोट में भी पंजाब बंद का कोई असर नहीं हुआ। बाजार खुले हैं, सड़क एवं रेल सेवाएं सुचारू हैं। किसी भी संगठन ने अभी तक प्रदर्शन नहीं किया है। जिला गुरदासपुर में भी बंद का कोई असर नहीं है। सभी बाजार खुले हुए हैं। कुछ सिख संगठनों के सदस्‍यों ने बंद के समर्थन में प्रदर्शन किया। फतेहगढ़ साहिब में भी बंद का कोई असर नहीं है। बाजार खुले हुए हैं। रेल और सड़क यातायात भी सामान्य है। फाजिल्का में भी बंद का कोई असर  नहीं हुआ। रोजाना की तरह ही बाजार खुले हुए हैं।

रूपनगर जिले में भी बंद पूरी तरह बेअसर रहा और बाजार सामान्‍य दिनों की तरह खुले। नवांशहर में भी बंद का कोई असर नहीं है। पूरा बाजार खुला हुआ है। मुक्तसर साहिब में भी बंद जैसा कोई माहौल नहीं है। बाजार आमदिनों की तरह खुले हुए हैं। यहां कुछ संगठनों ने बंद के समर्थन में प्रदर्शन किया।

लुधियाना में भी बंद पूरी तरह से विफल रहा। सभी दुकानें खुलीं और बाजारों में पूरी चहल-पहल है। मोगा में कुछ सिख संगठनों के सदस्‍यों ने दुकानदारों को धमकाते हुए बाजार बंद कराया। इसके बाद पुलिस के फ्लैग मार्च निकालने के बाद दुकानदारों ने अपन दुकानों को खोल दीं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com