नये साल का नया रिजल्यूशन: हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के बारे में सोचना चाहिए

साल 2019 खट्टी मीठी यादों के साथ विदा हो गया है और नए साल यानी 2020 का नई उम्मीद, नई शुरुआत, नए मौके, और उल्लास के साथ आगमन हो गया है। पिछले साल के सभी अच्छे बुरे अनुभवों को पीछे छोड़कर हमें नए साल का स्वागत करना चाहिए।

हम जो पिछले साल हासिल नहीं कर पाएं उससे कहीं ज्यादा हम 2020 में हासिल करें ऐसी कोशिश पहले दिन से होनी चाहिए। इसी सोच के साथ पूरे विश्व में नए साल की शुरुआत होती है और यही कारण है कि साल के पहले दिन लोग अक्सर न्यू ईयर रिजल्यूशन मतलब नए साल पर संकल्प लेते हैं।

जैसे- फिटनेस पर ध्यान देना, वजन कम करना, पैसे बचाना वगैरह-वगैरह। कई लोग इसे पूरा करते हैं तो कई नहीं कर पाते।  आइए जानते हैं हम इस साल क्या संकल्प लें ? उसे पूरा कैसे करें ?  और फेल हो जाने पर क्या करें?

आज के भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारी लाइफस्टाइल और खानपान खराब हो गया है। ऐसे में हमें शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए योग या मेडिटेशन करना चाहिए। इससे हम दिनभर ऊर्जा से भरे रहते हैं और बीमारियों से बचे रहते हैं। शरीर, मन और आत्मा हर स्तर पर स्वस्थ बने रहने के लिए हमें योग और मेडिटेशन का सहारा लेने चाहिए।

पूरी दुनिया के लिए आज सबसे बड़ी चुनौती जलवायु परिवर्तन (Climate Change)और ग्लोबल वार्मिंग है। कुदरत का कहर पूरे विश्व में देखने को मिल रहा है। कहीं बाढ़ की मुसीबत है तो कहीं तूफान और सूखा कहर ढा रहे हैं। कहीं सर्दी का प्रकोप ज्यादा है तो कहीं गर्मी का। आने वाले समय में इसका प्रकोप और बढ़ेगा। ऐसे में हमें इसके स्तर को कम करने के लिए कुछ जरुरी उपाय करने होंगे। हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के बारे में सोचना चाहिए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com