बरसात में परेशान कर रही मक्खियां तो ऐसे पाएं छुटकारा

बारिश के मौसम में आस-पास के वातावरण में काफी बदलाव आ जाता है. ये मौसम वातावरण तो अच्छा कर देता है लेकिन साथ ही आपके घर में मक्खियों का डेरा भी बन जाता है. इनके कारण आपको परेशानी होती रहती है. ये मक्खियां आपको कई बार शर्मिंदा भी कर देती हैं. साथ ही ये खाने की चीजों पर बैठकर उसे दूषित भी कर देती हैं, जिससे बीमारियों (Diseases) का खतरा बढ़ सकता है. इससे आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसका प्राकृतिक समाधान आपके घर में ही मौजूद है. आइये हम बता देते हैं मक्खी भगाने के नुस्खे.  

* तुलसी
हिंदू धर्म में पूजनीय तुलसी एक गुणकारी औषधि भी है, जिसका इस्तेमाल कई रोगों में किया जाता है. क्या आप जानते हैं कि तुलसी मक्खियों को भगाने का भी कारगर समाधान है. जी हां, घर में तुलसी का पौधा लगाने से बारिश के मौसम में मक्खियां घर में नहीं आती हैं.

* कपूर
मक्खियों से निजात पाने के लिए आप देसी नुस्खे के तौर पर कपूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए थोड़ा सा कपूर जलाएं और उसे पूरे घर में घुमाएं. इसके धुएं और खूशबू से मक्खियां दूर भागने लगेंगी.

* तेल
मक्खियों को भगाने के लिए आप तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. लेवेंडर, नीलगिरी, पुदीना और लेमन ग्रास जैसे तेल का इस्तेमाल मक्खियों को भगाने के लिए किया जाता है. इसका छिड़काव बेडरूम, रसोई घर में करने से मक्खियां नहीं आती हैं.

* लाल मिर्च
बारिश के मौसम का आप लुत्फ उठा सकें और मक्खियों के आतंक से निजात पा सकें, इसके लिए लाल मिर्च आपके बेहद काम आ सकती है. थोड़ी सी साल मिर्च पावडर लेकर उसे स्प्रे बॉटल में भर लें और थोड़ा पानी मिलकार इस घोल को घर में स्प्रे कर दें.

* सेब और लौंग
मक्खियों से छुटकारा पाने के लिए एक सेब में कुछ लौंग दबा दें और उसे ऐसी जगह पर रखें जहां मक्खियां भिनभिना रही हों. इस उपाय को करने के बाद आप देखेंगे कि मक्खियां भाग रही हैं. दरअसल, मक्खियां लौंग की महक को बर्दाश्त नहीं कर पाती हैं. 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com