अंडमान में बचाव कार्य जारी, पहले चरण में निकाले गए 17 पर्यटक

पर्यटक अंडमान में फंसे पर्यटकों तक राहत दल पहुंच गया है और उन्‍हें सुरक्षित निकालने का काम शुरू कर दिया गया है।08_12_2016-andman9dec16aपोर्ट ब्लेयर, प्रेट्र। अंडमान में चक्रवाती तूफान ‘वरदाह’ और खराब मौसम के कारण हेवलॉक और नील आइलैंड में फंसे पर्यटकों के लिए राहत और बचाव कार्य शुक्रवार को शुरू हो गया है और अभी तक वहां से 17 पर्यटकों को सुरक्षित निकाला जा चुका है। अन्य पर्यटकों के लिए बचाव कार्य जारी है। इस बीच अंडमान के लेफ्टिनेंट गर्वंमेंट जगदीश मुखी ने कहा कि पर्यटकों को पोर्ट ब्लेयर ले जाया जाएगा और वहां उनकी वापसी के लिए विमान पूरी तरह तैयार खड़ी है।

नेवी के पीआरओ, डीके शर्मा ने बताया,’राहत कार्य तेजी से हो रहा है और इसमेें कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इसके लिए हमारे पास पर्याप्त साधन वहां मौजूद हैं।’

अंडमान में फंसे पर्यटकों के लिए भारतीय वायुसेना के चॉपर समेत नौसेना के 6 जहाज और इंडियन कोस्ट गार्ड के दो जहाज पोर्ट ब्लेयर से रवाना कर दिए गए थे। बता दें कि अंडमान के स्थानीय प्रशासन के साथ केंद्र सरकार की बातचीत जारी है। नेवी और एयर फोर्स की ओर से सभी सेवाएं आइलैंड में फंसे पर्यटकों को निकालने में जुटी हैं।

गुरुवार सुबह से बारिश बंद है, लेकिन हवा अभी भी काफी तेज चल रही है। उप-राज्यपाल जगदीश मुखी से मुलाकात के बाद दक्षिण अंडमान के उपायुक्त उदित प्रकाश राय ने मीडिया को बताया, ‘फैसला लिया गया है कि जिन होटलों में पर्यटक रुके हुए हैं, वे पर्यटकों से कमरों का किराया नहीं लेंगे, यही नहीं वे उन्हें खाना और पानी भी मुफ्त उपलब्ध कराएंगे। जैसे ही उन्हें वहां से निकाल लिया जाएगा तो प्रशासन उन्हें घर भेजने के सभी प्रबंध कर देगा।’

प्रशासनिक अधिकारी ने उम्मीद जताई कि पर्यटकों को जल्द ही पोर्ट ब्लेयर ले आया जाएगा। गुरुवार सुबह से उड़ानें भी सामान्य हो गई हैं। घबराने जैसी कोई बात नहीं है, सभी सुरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि संपत्ति को भी ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। इन द्वीपों पर कई पेड़ उखड़ गए हैं और बिजली के खंभे मुड़ गए हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com