सर्दियों में इन टिप्स को रूटीन बना लें, कभी बीमार नहीं पड़ेंगे, गारंटी है

health_1480496469अकसर मौसम बदलते ही कुछ लोगों को बीमारियां जकड़ लेती हैं। ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर इम्यून सिस्टम को बेहतर कर सकते हैं, ताकि बीमारियां दूर रहें। मौसम बदलने पर सर्दी-जुकाम और खांसी लोगों को हो जाती है। डॉक्टर को दिखाने पर ठीक होते हैं, लेकिन कुछ दिन बाद वे फिर से इनकी गिरफ्त में आ जाते। विशेषज्ञ कहते हैं कि अक्सर वही लोग बीमार होते हैं, जिनकी रोग से लड़ने की क्षमता कम होती
इसे शरीर का इम्यून सिस्टम भी कहते हैं। जब तक इम्यून सिस्टम मजबूत नहीं होगा, तब तक बीमारियां हमला करती रहेंगी। बीमारियां बढ़ने पर एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करना पड़ता है। इससे भी शरीर को नुकसान पहुंचता है। डॉक्टर कहते हैं कि इम्यून सिस्टम को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। इससे न सिर्फ बीमारियां दूर रहेंगी बल्कि शरीर चुस्त व दुरुस्त रहेगा।
ऐसे काम करता है इम्यून सिस्टम
वातावरण में कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया मौजूद हैं, जो लगातार शरीर के अंदर जाते रहते हैं और हमला करते हैं, लेकिन शरीर का इम्यून सिस्टम इन वायरस के खिलाफ लड़ता है और शरीर को बीमार नहीं पड़ने देता। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, वे लोग बीमार पड़ जाते हैं। शरीर का प्रतिरोधक क्षमता हमेशा वायरस व बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ता रहता है। इम्यून सिस्टम बढ़ाने का यह सबसे बेहतर तरीका है। यदि हेल्दी और बैलेंस डाइट ले रहे हैं तो इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किसी दवा या अतिरिक्त कोशिश करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।– सबसे ज्यादा पावर विटामिन सी बढ़ती है। सर्दी के मौसम में कई ऐसे फल आते हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन होता है, जैसे कि संतरा, अमरूद और मौसमी। इनका रोजाना सेवन करना चाहिए। ड्राई फ्रूटका सेवन करें। इसमें जिंक की मात्रा अच्छी होती है। सर्दियों के मौसम में खूब पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें जैसे कि पालक, मैथी, पत्ता गोभी और बथुआ। सर्दी हो या गर्मी भोजन में सलाद को जरूर शामिल करें। सलाद में विटामिन सी और पानी की पर्याप्त मात्रा होती है हर दिन बदल-बदल कर दालों का भी इस्तेमाल करें, अंकुरित दालों का भी इस्तेमाल करें। अचार का इस्तेमाल कम करें, खट्टी तासीर वाले पदार्थ शरीर में पानी को रोकते हैं, जिससे शरीर में असंतुलन पैदा होता है। सिरका के इस्तेमाल सेे भी बचना चाहिए।  एक्सरसाइज से भी शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है। मसल्स मजबूत होते हैं। कार्डिएक फंक्शन बेहतर होता है। शरीर से जहरीले पदार्थ निकालने में भी एक्सरसाइज मदद करती है। जिम ट्रेनर के मुताबिक 45 मिनट में चार-पांच किमी. की तेज सैर काफी फायदेमंद साबित होगी।

 फिजियोथैरेपिस्ट के अनुसार 15-20 मिनट की दौड़ भी इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर करती है, लेकिन उनका कहना है कि दौड़ से बेहतर है कि सैर करें। घर पर रहकर सीढ़ियों पर चढ़ना, जंपिंग जैक और जंपिंग कूल जैसी एक्सरसाइज भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती है।
 शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी करने में यौगिक क्रियाएं बेहद फायदेमंद हैं। कपालभाति, सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, पवनमुक्तासन, नौकासन भ्रामरी और ध्यान से भी इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। आयुर्वेद से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कई कारगर तरीके हैं। इसमें कुछ देसी तरीके भी हैं। कुछ औषधियां हैं, जिनकी मदद से इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। गिलोय के तने को अपनी उंगली के बराबर लेकर इसे पानी में करीब 10 मिनट तक उबालें। पानी को छाने और पी लें। इसके अलावा इसे कूटकर जूस निकाल लें। उसमें अजवाइन और काली मिर्च डालकर पी सकते हैं। इसका सेवन रोज करने से इम्यूनिटी बढ़ती है। एलोवेरा को छीलकर उसका गूदा निकाल लें या उसे मिक्सी में पीस लें। तुलसी के पत्तियां भी इम्यूनिटी का काम करती हैं।
रोजाना तीन से चार पत्ते खाने से अंदरूनी शक्ति बढ़ती है। अश्वगंधा का पाउडर भी मार्केट में उपलब्ध है। एक चम्मच पाउडर शहद या दूध के साथ ले सकते हैं। चम्मच का चौथाई हिस्से का हल्दी पाउडर लें। इसे गर्म दूध के साथ लिया जा सकता है। ताजे आंवले का रस भी काफी लाभदायक होता है। एक साल तक रोजाना एक चम्मच आंवले का रस या आधा चम्मच चूर्ण ताजे पानी या शहद के साथ सेवन करने वालों को आंख, त्वचा और मूत्र संबंधी बीमारियों से जिंदगी भर के लिए निजात मिल जाती है। -समय पर और बैलेंस डाइट लें। बैलेंस डाइट के बारे में जीएमएसएच 16 की डायटिशियन से सलाह ले सकते हैं। कम से कम आठ घंटे की नीद लेना जरूरी होता है। जल्दी सोएंगे तो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा। पानी खूब पीएं। एक दिन में आठ से दस गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। तली चीजों का सेवन कम से कम करें। फास्ट फूड से भी दूर रहें। चाय के बजाए ग्रीन टी या ब्लैक काफी का इस्तेमाल करें। खुश रहें, मायूस रहने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती है। इम्यून सिस्टम के लिए योग और प्राणायाम काफी लाभदायक होते हैं। इसमें सूर्यभेदी प्राणायाम सर्दी, जुकाम और दमा के लिए अत्यंत फायदेमंद होता है। इसके लगातार अभ्यास से दिमाग की कोशिकाएं एक्टिव होती हैं। इसे खाली पेट कम से कम 30 बार करना चाहिए। इसके अलावा धनुरासन नौकासन से शरीर की अकड़न और पेट की बीमारियां दूर होती हैं। डा. देवराज त्यागी, डायरेक्टर एवं प्राकृतिक चिकित्सा गांधी स्मारक रेगुलर एक्सरसाइज से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यदि कोई व्यक्ति सात मिनट बिना रुके भी एक्सरसाइज करता है तो उसे भी इम्यून सिस्टम सही होता है। 45 मिनट की कार्डियो एक्सरसाइज भी काफी होती है। रूपिंदर सिंह मान, ट्रेनर दी कोर पंचकूला आयुर्वेदिक में कई सारी औषधियां हैं, जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती हैं। चिकित्सक से परामर्श कर इसके इस्तेमाल करें। इससे काफी फायदा मिलेगा। इसमें प्रमुख रूप से आंवला, अश्वगंधा, गिलोय और मुलेठी शामिल है। डा. राजीव कपिला, सीनियर आयुर्वेदिक फिजीशियन कम स्टेट लाइसेंसी अथारिटी आयुर्वेद चंडीगढ़ प्रोटीन युक्त और विटामिन सी से भरपूर भोजन खाएं। प्रोटीन के लिए दाले, काला चना, सफेद, सोयाबीन, बादाम और अखरोट ले सकते हैं। लो फैट मिल्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन सी के लिए खूब सब्जियां खाएं। ताजे फल का सेवन करें। लहसुन और अदरक बैक्टीरिया फ्री रखते हैं। दूध से बने प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करें, जो डिजीज फ्री बनाता है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com