अब आयोग से मांगी अनुमति ,चुनाव के कारण जेबीटी शिक्षकों की ज्वाइनिंग पर लगा ब्रेक

लोकसभा चुनाव के कारण चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में नए शिक्षकों की ज्वाइनिंग का मामला लटक गया है। सर्व शिक्षा अभियान (एसएसए) के तहत भर्ती किए जाने वाले 418 जेबीटी शिक्षकों की डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम पूरा हो चुका है, लेकिन आचार संहिता के कारण इन शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पा रही है। इन शिक्षकों को शहर के 114 सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की ज्वाइन कराया जाना था।

भर्ती के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम हो चुका है पूरा

सूत्रों के अनुसार यूटी प्रशासन द्वारा जेबीटी शिक्षकों की जल्द ज्वाइनिंग के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मांगी गई है। आयोग को भेजे पत्र में सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी का हवाला दिया गया है। बता दें कि शिक्षा विभाग ने जेबीटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया बीते साल अक्टूबर से ही शुरू कर दी थी।

उधर, टीजीटी के 196 पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया भी अब अगस्त से सितंबर तक पूरी होने की उम्मीद है। आचार संहिता के कारण टीजीटी पदों के लिए आवेदन तिथि को अगले आदेशों तक बढ़ा दिया है। गौरतलब है कि यूटी में इस साल एनटीटी, जेबीटी और टीजीटी के 700 पदों पर शिक्षकों की भर्ती होनी है।

टीजीटी लिखित परीक्षा में पंजाबी भाषा भी होगी शामिल

एसएसए के तहत 196 टीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में अब कुछ बदलाव होगा। सूत्रों के अनुसार लिखित परीक्षा में अब हिंदी और अंग्रेजी के साथ ही पंजाबी भाषा को भी शामिल किया जाएगा। बता दें कि पंजाबी को शामिल नहीं किए जाने को लेकर शिरोमणी अकाली दल के नेताओं द्वारा काफी विरोध किया गया था, जिसके बाद यूटी प्रशासन ने लीगल राय लेकर अब तीनों भाषाओं के लिए 10-10 अंक निर्धारित करने का फैसला लिया है। अब टीजीटी लिखित परीक्षा में अभ्‍यर्थियाें को अंग्रेजी और हिंदी के साथ पंजाबी भाषा में भी प्रश्न पत्र मिलेगा।

टीजीटी के लिए 13 हजार कर चुके आवेदन

टीजीटी भर्ती के लिए 13 हजार के करीब आवेदन आ चुके हैं। इनमें सोशल साइंस के लिए सबसे अधिक 4551 आवेदन, हिंदी 1149, अंग्रेजी 875, पंजाबी 1220, मेडिकल साइंस 622, साइंस नॉन मेडिकल 1758 और गणित के लिए 3070 आवेदन आए हैं। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर ट्रेनिंग एंड रिसर्च(निट्टर) को शिक्षकों की भर्ती की जिम्मेदारी दी गई है। सूत्रों के अनुसार यूटी प्रशासन इस साल 70 एनटीटी शिक्षकों की भी भर्ती करेगा।

350 से अधिक शिक्षक छोड़ चुके नौकरी

शिक्षा विभाग द्वारा बीते सालों में 10 नए सरकारी स्कूल शुरू कर दिए हैं, लेकिन शिक्षकों की संख्या लगातार कम हो रही है। जानकारी के अनुसार हरियाणा और दिल्ली में चयनित होने के कारण 350 से अधिक शिक्षक एक साल में नौकरी छोड़ चुके हैं। 2014 चंडीगढ़ शिक्षा विभाग में टीचर भर्ती घोटाले के बाद चयनित उम्मीदवार नौकरी खोने के डर से दूसरी जगह पर ज्वाइन कर रहे हैं। हाल ही में हरियाणा में 15 हजार से अधिक टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों की भर्ती हुई है, जिसमें चंडीगढ़ के काफी शिक्षकों ने ज्वाइनिंग

” जेबीटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया का काम पूरा कर लिया है। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी पूरी हो चुकी है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के कारण नए शिक्षकों की ज्वाइनिंग नहीं हो सकी है। चुनाव आयोग से ज्वाइनिंग के लिए अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलते ही सभी पदों पर नियुक्ति आदेश जारी कर दिए जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com