अर्जेंटीना में लगी दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी माराडोना की 9 फीट ऊंची कांसे की प्रतिमा

अर्जेंटीना ने बुधवार को महान फुटबॉलर डिएगो माराडोना के 58वें जन्मदिन का जश्न मनाते हुए उनकी पहली कांसे की प्रतिमा का अनावरण किया. इस प्रतिमा में इंग्लैंड के खिलाफ उनके गोल को दर्शाया गया है, जो 20वीं शताब्दी का सर्वश्रेष्ठ गोल चुना गया था.

माराडोना का जन्मदिन 30 अक्टूबर को था, लेकिन बारिश के कारण अनावरण को एक दिन के लिए टाल दिया गया. यह प्रतिमा ब्यूनस आयर्स में अर्जेंटिनोस जूनियर्स क्लब स्टेडियम के समीप है, जहां माराडोना ने 1976 में पदार्पण किया था.

इसके एक दशक बाद माराडोना की कप्तानी में अर्जेंटीना ने 1986 का विश्व कप जीता और इस दौरान उन्होंने खेल के इतिहास के दो यादगार गोल भी किए. माराडोना की यह प्रतिमा नौ फीट की है. हालांकि कोचिंग व्यस्तता के कारण माराडोना इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले पाए.

1986 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल को आज भी फुटबॉल फैंस भूले नहीं होंगे. उस मैच में माराडोना ने सबकी नजरें बचाकर मुक्के से गोल कर दिया था. मैच के बाद माराडोना ने मीडिया के सामने अपने उस गोल को ‘हैंड ऑफ द गॉड’ कहा था. इस गोल की बदौलत अर्जेंटीना वह मैच जीत गया. इसके बाद उसने उस वर्ल्ड कप को भी अपने नाम करने में कामयाबी पाई.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com