86 Sec तक पाकिस्तान हुई थी अभिनंदन की जंग 26 हजार फीट ऊंचाई पर लिया फिर ये फैसला…

पाकिस्तानी एफ-16 को एलओसी पार खदेड़ते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चले गए थे। आपको बता दें कि जिस पाकिस्तानी फाइटर जेट एफ-16 को अभिनंदन ने टारगेट किया था, उसे मा’र गिराने की कहानी बेहद दिलचस्प है। दरअसल पाकिस्तान के बालाकाेट में आतंकियों पर कार्रवाई करने के बाद इंडियन एयरफोर्स अलर्ट पर थी। उन्हें इस बात का पूरा अंदेशा था कि पाकिस्तान इस पर कुछ हरकत जरूर कर सकता है। ऐसे में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान बीते बुधवार सुबह अपने MiG-21 से 15 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहे थे।

तभी अभिनंदन की नजर भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के एफ-16 फाइटर जेट पर पड़ी। ये फाइटर जेट तकरीबन आठ हजार फीट की ऊंचाई पर नौशेरा सेक्टर से दाखिल हआ था।
इसको देखते ही अभिनंदन तुरंत हरकत में आए और अपने साथियों को ये सिक्योर रेडियो मैसेज भेजा, बोले- इसे मैं खदेड़ता हूं, ये मेरा शिकार है।

ट्वीटर पर एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि ये वीडियो तब की है जब अभिनंदन ने LOC पार की। वीडियो में एक फाइटर जेट आगे भाग रहा है तो दूसरा उसके पीछे।

इसके बाद शुरू हुई जंग

अब दोनों भारत और पाकिस्तान के फाइटर जेट आमने-सामने थे। दोनों के बीच 86 सेकंड्स तक लुका-छिपी का खेल चलता रहा। टेक्निकल भाषा में कहें तो इसे ‘डॉग फाइट’ के नाम से जाना जाता है।

आपको बता दें कि पीछा करने की स्पीड उस वक्त हर 4 सेकंड में 1 किमी और 1 घंटे में करीब 900 किमी तक थी। दोनों एक-दूसरे से लड़ते हुए आसमान में 26 हजार फीट की ऊंचाई तक पहुंच गए थे।

भारत के माहिर और बहादुर पायलट अभिनंदन ने हवा में भयानक तबाही मचाने वाला R-73 मिसाइल पाकिस्तानी जेट की तरफ दागा और एफ-16 मा’र गिराया। वहीं, इसका फायदा उठाकर दूसरे पाकिस्तानी प्लेन ने अभिनंदन के जेट पर फायर कर दिया।

फिर आ गए अभिनंदन के साथी पायलट

ये जंग चल ही रही थी कि इसी दौरान अभिनंदन के साथी भी आगए और अपने सुखोई-30 MKI और मिराज-200 से दूसरे पाकिस्तानी एफ-16 को एलओसी के पार खदेड़ दिया।

हालांकि इस चक्कर में अभिनंदन का फाइटर जेट क्रैश होकर एलओसी पार चला गया। उन्हें लगा कि अब प्लेन बचाना मुश्किल है, इसलिए उन्होंने पैराशूट की मदद से अपनी जान बचाई। इसके बाद उन्हें पाक आर्मी ने पकड़ लिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com