80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज नहीं हो रहा आईफोन

अगर आप भी अपने आईफोन को 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज नहीं कर पा रहे हैं तो इस परेशानी को झेलने वाले आप अकेले नहीं हैं। जी हां आईफोन चार्ज करने को लेकर इस तरह की परेशानी बहुत से यूजर्स को आ रही है। दरअसल आईफोन में चार्जिंग को लेकर आ रही यह परेशानी आईफोन के ही एक फीचर से जुड़ी है।

अगर आप भी अपने आईफोन को 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज नहीं कर पा रहे हैं तो इस परेशानी को झेलने वाले आप अकेले नहीं हैं। जी हां, आईफोन चार्ज करने को लेकर इस तरह की परेशानी बहुत से यूजर्स को आ रही है।

दरअसल, आईफोन में चार्जिंग को लेकर आ रही यह परेशानी आईफोन के ही एक फीचर से जुड़ी है। मालूम हो, आईफोन यूजर्स के लिए एपल ने iOS 13 के साथ “Optimised Battery Charging,” नाम से एक फीचर पेश किया था।

Optimised Battery Charging की वजह से हो रहा ऐसा
यह फीचर मशीन लर्निंग के साथ आईफोन यूजर के डेली चार्जिंग पैटर्न को स्टडी करता है। जब आईफोन यूजर पूरी रात के लिए फोन को चार्जिंग पर लगाता है तो इस फीचर की मदद से फोन की बैटरी 80 प्रतिशत तक ही चार्ज्ड रहती है।

दरअसल, यह फीचर बैटरी की लाइफ को बढ़ाने के लिए मददगार साबित होता है।

वहीं वे आईफोन यूजर्स जो इस अपने फोन को 100 प्रतिशत तक चार्ज करना चाहते हैं, उनके लिए इस फीचर को डिसेबल करना जरूरी होता है।

इस बैटरी सेटिंग को Settings > Battery > Battery Health पर जाकर Optimised Battery Charging पर क्लिक करने के साथ टॉगल ऑफ किया जा सकता है।

ओवरहीटिंग की वजह से हो रहा ऐसा
अगर इस फीचर को डिसेबल रखने के बाद भी चार्जिंग 80 प्रतिशत पर आकर रुक रही है तो इसकी वजह ओवरहीटिंग हो सकती है।

आईफोन की बैटरी अगर चार्जिंग के दौरान गर्म होती है तो डैमेज रोकने के लिए फुल चार्जिंग रुक जाती है। ऐसे में सलाह दी जाती है कि आईफोन को चार्जिंग से हटा कर नॉर्मल या ठंडा होने दें। इसके बाद दोबारा चार्ज किया जा सकता है।

डैमेज चार्जिंग केबल की वजह से भी हो सकता है ऐसा
आईफोन की चार्जिंग को लेकर इस तरह की परेशानी चार्जिंग केबल की वजह से भी आती है। आईफोन को किसी दूसरे चार्जर या केबल के साथ चार्ज किया जा सकता है।

सारे रास्ते अपनाने के बाद ही फोन की चार्जिंग को लेकर यही परेशानी आ रही है तो यह हार्डवेयर से जुड़ी परेशानी हो सकती है। ऐसे समय में Apple Support को कॉन्टैक्ट किया जा सकता है या एपल स्टोर भी विजिट कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com