7 वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर साल 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा ज्यादा वेतन

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए आने वाला साल खुशखबरी लेकर आ सकता है। जानकारी के अनुसाल साल 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों को ज्यादा वेतन मिल सकता है। यह सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर किया जा रहा है। बता दें कि कोविड-19 महामारी के दौरान आर्थिक गतिविधियों के बाधित हो जाने की वजह से इस साल केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी गई थी। 

वैसे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता 21 फीसदी के हिसाब से मिलता है, लेकिन फिलहाल यह 17 फीसदी मिल रहा है। केंद्र सरकार ने यह व्यवस्था जून 2021 तक के लिए की है। माना जा रहा है कि जून 2021 के बाद सरकार महंगाई भत्ते पर राहत दे सकती है। ऐसा होता है तो वेतन और पेंशन, दोनों बढ़कर मिलेंगे। बता दें कि केंद्र सरकार एक जनवरी और एक जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है।

इस प्रतिबंध का सीधा असर 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 55 लाख से ज्यादा पेंशनरों पर पड़ रहा है। बता दें कि कैबिनेट ने इस साल जनवरी में महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी की थी। उल्लेखनीय है कि सामान्य तौर पर केंद्र सरकार कीमतों में बढ़ोतरी की भरपाई के लिए महंगाई भत्ते में साल में दो बार बदलाव करती है। सरकार ने मंत्रियों, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और सांसदों के वेतन में भी 30 फीसदी कटौती की थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com