2019 की शुरुआत होते ही बदल जाएगी ये 5 चीजें, अभी से कर लें तैयारी

 वर्ष 2018 विदा होने को है और 2019 का आगाज़ होने जा रहा है. आने वाला नया वर्ष अपने साथ कई नये बदलाव भी लेकर आ रहा है, जो 1 जनवरी से ही लागू हो जाएंगे. ऐसे में हम आपको इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं.

1. डेबिट और क्रेडिट कार्ड में बदलाव: अगर आप मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड चला रहे हैं तो आप उन्हें तुरंत बदल लें. क्योंकि 1 जनवरी 2019 से इनके स्थान पर ईएमवी चिप आधारित क्रेडिट या डेबिट कार्ड ही कार्य करेंगे.

2. NPS पर टैक्स छूट:  नये नियमों के अनुसार एनपीएस यानी नेशनल पेंशन स्कीम पर अब आपको टैक्स नहीं देना पड़ेगा. क्योंकि 1 जनवरी 2019 से इसे EEE श्रेणी में रख दिया जाएगा. यानी अगर आप एनपीए मैच्योर होने पर पैसे निकालेंगे तो इसके लिए आपको कर नहीं चुकाना होगा.

3. पुराना चेक मान्य नहीं होगा: अगर आप अब भी पुराना चेक उपयोग कर रहे हैं तो उसे अपने बैंक से तत्काल बदल लें क्योंकि नये वर्ष में पुराना चेक नहीं चलेगा. नये वर्ष में CTS, चेक ट्रंकेशन सिस्टम वाला चेक ही इस्तेमाल में लाया जाएगा.

4. कारों की कीमतों में बढ़ोतरी: अगर आप कार लेने के बारे में विचार कर रहे हैं तो जल्दी करें. क्योंकि नये वर्ष में कारों की कीमत में वृद्धि होने वाली है. एक जनवरी से कार निर्माता कंपनियां कीमतों में इजाफा करने जा रही हैं.

5. कार, बाइक और स्कूटर के पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस में बदलाव: इरडा के नये नियमों के अनुसार नये साल से कार/कमर्शियल व्हीकल्स ड्राइवर या टू-व्हीलर चालक के लिए कंपल्सरी पर्सनल एक्सीडेंट (CPA) कवर में बढ़ोतरी कर 15 लाख कर दिया जाएगा. इससे पहले इसका कवर1 लाख रुपये था.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com