Facebook का फोटो शेयरिंग ऐप Instagram अब यह सुनिश्चित करेगा कि 16 वर्ष से कम आयु के वे सभी यूजर्स जो प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं, उनके अकाउंट डिफ़ॉल्ट रूप से प्राइवेट पर सेट हो जाएंगे। यह इस बात में भी बदलाव करेगा कि एडवरटाइजर्स युवा ऑडियंस तक कैसे पहुंच सकते हैं और टार्गेट को केवल तीन मीट्रिक तक सीमित कर सकते हैं।

उन यूजर्स के लिए जो 16 वर्ष से कम उम्र के हैं और पहले से ही इंस्टाग्राम पर एक पब्लिक अकाउंट के साथ, प्लेटफ़ॉर्म उन्हें निजी होने के लिए मजबूर नहीं करेगा। इसके बजाय, यह उन्हें एक निजी खाते के लाभों पर प्रकाश डालते हुए और उनकी प्राइवेसी सेटिंग्स को बदलने का तरीका बताते हुए एक नोटिफिकेशन दिखाएगा।

करीना न्यूटन, सार्वजनिक नीति निदेशक – इंस्टाग्राम, ने बताया “हमने एक नई तकनीक विकसित की है जो हमें उन अकाउंट को सर्च की अनुमति देती है जिन्होंने संभावित रूप से संदिग्ध व्यवहार दिखाया है और उन अकाउंट्स को युवा लोगों के अकाउंट से बातचीत करने से रोकने के लिए अनुमति देता है। संभावित रूप से संदिग्ध व्यवहार से हमारा तात्पर्य ऐसे अकाउंट से है जो वयस्कों से संबंधित हैं जिन्हें हाल ही में किसी युवा व्यक्ति द्वारा अवरुद्ध या रिपोर्ट किया गया हो सकता है, ”

Instagram अब उन वयस्कों को ‘आपके लिए’ टैब में युवा लोगों के खाते और रील नहीं दिखाएगा, जिनकी पहचान “संभावित रूप से संदिग्ध” के रूप में की गई है।

निजी खातों पर जोर

Instagram के स्वयं के परीक्षण के अनुसार, साइन-अप के दौरान दस में से आठ युवाओं ने निजी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स को स्वीकार किया। परिवर्तन दक्षिण पूर्व एशिया और भारत के सभी यूजर्स पर लागू होंगे और प्लेटफ़ॉर्म में शामिल होने पर उन्हें अपनी आयु दर्ज करने का संकेत दिखाई देगा। हालांकि, इन यूजर्स के पास हमेशा पब्लिक अकाउंट में स्विच करने का ऑप्शन होगा।

एक प्राइवेट अकाउंट के साथ, केवल उनके Followers ही कमेंट कर सकते हैं, जैसे यूजर्स की पोस्ट, स्टोरीज़ और रील पर। प्लेटफ़ॉर्म पर दूसरे यूजर्स की कंटेंट को एक्सप्लोर या हैशटैग जैसी जगहों पर नहीं देख सकते हैं, जब किसी का प्राइवेट अकाउंट हो।

इसके अलावा, अगर एक संदिग्ध वयस्क खाते को किसी युवा व्यक्ति के खाते की खोज करने के लिए उपयोगकर्ता नाम दर्ज करना होता है, तो उन्हें परिणाम नहीं दिखाए जाएंगे। इंस्टाग्राम का कहना है कि वे “अतिरिक्त स्थानों की तलाश जारी रखेंगे जहां वह इस तकनीक को लागू कर सके।”

उसने जोर देकर कहा कि इन ‘संदिग्ध’ व्यक्तियों ने मंच पर नियम नहीं तोड़े होंगे, जो पूरी तरह से प्रतिबंधित होने के योग्य होंगे, लेकिन उनके व्यवहार ने कुछ संकेतों को भेजा है, जिन्हें सुरक्षा प्रणालियों द्वारा उठाया गया था।

ये बदलाव शुरू करने के लिए अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, यूके और जापान में शुरू हो जाएंगे और जल्द ही और ज्यादा देशों में इसका विस्तार किया जाएगा।

एडवरटाइजर्स यूजर के इंटरेस्ट के आधार पर या अन्य ऐप्स और वेबसाइटों पर उनकी एक्टिविटी के आधार पर 18 साल से कम आयु के यूजर्स के अकाउंट्स को टार्गेट नहीं कर पाएंगे। Instagram के अनुसार, यह जानकारी अब एडवरटाइजर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगी। ये बदलाव वैश्विक होंगे और Instagram, Facebook और Messenger पर लागू होंगे। Instagram विज्ञापनों के लिए 18 वर्ष से कम आयु के यूजर्स को टार्गेट करने के लिए केवल तीन मानदंडों की अनुमति देगा: आयु, लिंग और स्थान।