12वीं की परीक्षा में अब छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने और समझने के लिए 10 मिनट का समय मिलेगा..

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली जहां 11 बजे शुरू होगी और दोपहर 2 बजे समाप्त होगी वहीं दूसरी पाली दोपहर 3 बजे शुरू होगी और शाम 6 बजे समाप्त होगी।

 महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने जा रही हैं। 12वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी, 2023 से शुरू होनी है। वहीं, दसवीं कक्षाओं के एग्जाम भी 02 मार्च, 2023 से आयोजित किए जाएंगे। परीक्षाओं की शुरुआत में अब चंद दिन ही बचे हैं। महाराष्ट्र बोर्ड भी परीक्षाओं की तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा हुआ है। इस बार परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स ध्यान दें कि उन्हें एग्जाम के दौरान क्वैश्चन पेपर पढ़ने के लिए दस मिनट एक्स्ट्रा दिया जाएगा। इस दौरान 10वीं, 12वीं के छात्र-छात्राओं को अपना क्वैश्चन पेपर पढ़ना होगा, जिससे वे सभी प्रश्नों को समझ सकते हैं। इसके बाद अभ्यर्थी अपने आंसर लिख सकते हैं।

दो पालियों में होगी परीक्षा

महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। पहली पाली, जहां 11 बजे शुरू होगी और दोपहर 2 बजे समाप्त होगी, वहीं दूसरी पाली दोपहर 3 बजे शुरू होगी और शाम 6 बजे समाप्त होगी। पहले बोर्ड परीक्षा की अवधि तीन घंटे थी लेकिन अब छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने और समझने या अपनी परीक्षा पूरी करने के लिए अतिरिक्त 10 मिनट का समय मिलेगा।

महाराष्ट्र बोर्ड ने नकल विहीन परीक्षाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने भी कई कदम उठाए हैं। परीक्षा केंद्रों के आसपास पुलिस की मौजूदगी भी बढ़ाई जाएगी। एजुकेशन कमीश्नर को अभियान का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जबकि जिला कलेक्टरों को अभियान के समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

इस तारीख तक चलेंगी परीक्षाएं 

महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा डेट शीट 2023 के अनुसार, महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से 25 मार्च, 2023 तक आयोजित की जाएगी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 21 फरवरी से 21 मार्च, 2023 तक आयोजित की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com