105 की उम्र में चौथी कक्षा की परीक्षा 74.5 प्रतिशत अंकों के साथ पास की भागीरथी अम्मा ने

कहते हैं पढाई की कोई उम्र नहीं होती और इस बात को केरल की रहने वाली 105 साल की भागीरथी अम्मा ने साबित भी कर दिया. भागीरथी अम्मा ने 105 की उम्र में चौथी कक्षा की परीक्षा 74.5 प्रतिशत अंकों के साथ पास कर ली है. भागीरथी ने नौ साल की उम्र में मां के देहांत के कारण अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी.

उसके बाद भाई बहनों की जिम्मेदारी के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई को छोड़ना पड़ा. वहीं शादी के बाद परिवार बढ़ा और वह छह बच्चों की मां भी बन गईं. पति के देहांत के बाद उनकी मुश्किलें काफी बढ़ गईं और काफी जिम्मेदारियां भी उन पर आ गईं. जिसके चलते वो अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं.

समय के बीतने के साथ ही भागीरथी ने अपने जीवन का सैंकड़ा पार कर लिया. मौजूदा समय में उनके छह बच्चों के साथ 16 नाती-पोते हैं. हालांकि वक्त के गुजरने के साथ ही उनकी आंखों की रौशनी धुंधलाने लगी है और शरीर कमजोर होने लगा है. इस सब के बीच भागीरथी ने दिल के एक कोने में सहेजकर रखी पढ़ाई करने की चाह को सबके सामने रखा.

इसी के चलते उन्होंने पिछले साल राज्य के साक्षरता अभियान में रजिस्ट्रेशन कराया और छह फरवरी को घोषित किए गए परिणामों में उन्हें चौथी कक्षा के स्तर की परीक्षा में 74.5 प्रतिशत अंकों के साथ पास घोषित किया गया.

भागीरथी के अनुसार गणित उन्हें काफी आसान विषय लगता है. वहीं गणित की परीक्षा में 75 में से 75 अंक लेकर उन्होंने इसे साबित भी कर दिया. उनके अन्य विषयों में मलयालम, अंग्रेजी और जनरल नॉलेज शामिल थे. अंग्रेजी और मलयालम में 70 में से 50-50 अंक लेकर कुल 275 में से 205 अंक हासिल किए.

साल 2019 में प्रदेश के कुल 11,593 लोगों ने साक्षरता मिशन के तहत चौथी कक्षा की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें से 10,012 ने यह परीक्षा पास कर ली है. खास बात यह है कि इन 10 हजार से अधिक लोगों में 9,456 महिलाएं हैं. राज्य के पथनमतिट्ठा इलाके में 385 लोगों ने परीक्षा में शिरकत की और सभी को पास घोषित किया गया.

साल 2018 में 96 साल की कात्यायिनी अम्मा ने 100 में से 98 अंक लेकर इतिहास रच दिया था. कात्यायिनी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया था और राष्ट्रमंडल प्रतिनिधि ने उनके घर जाकर उनका सम्मान किया था.

इसके साथ ही तीन दिन में अपनी चार विषयों की परीक्षा देने वाली भागीरथी की असाधारण उपलब्धि पर केरल राज्य साक्षरता मिशन की निदेशक पी एस श्रीकला ने प्राक्कुलम स्थित उनके घर जाकर उन्हें बधाई दी है. वहीं भागीरथी 10वीं स्तर की परीक्षा देने की इच्छा जाहिर की है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com