100 स्टोर खोलना चाहता था नीरव मोदी, फोर्ब्स इंडिया में 84 वें नंबर पर था यह धनकुबेर

100 स्टोर खोलना चाहता था नीरव मोदी, फोर्ब्स इंडिया में 84 वें नंबर पर था यह धनकुबेर

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी और देश का सबसे बड़ा डायमंड व्यापारी नीरव मोदी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इनदिनों स्विटजरलैंड के दावोस में है। जानकारों का मानना है कि नीरव मोदी एफआईआर दर्ज होने से पहले ही देश छोड़ कर भाग गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने बुधवार को पंजाब नेशनल बैंक से 280 करोड़ की धोखाधड़ी मामले में प्रसिद्ध ज्वेलर्स नीरव मोदी और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर लिया । यह कार्रवाई सीबीआई की एफआईआर के आधार पर की गई है। 100 स्टोर खोलना चाहता था नीरव मोदी, फोर्ब्स इंडिया में 84 वें नंबर पर था यह धनकुबेरनीरव और उसके सहयोगी ने पीएनबी के कुछ अधिकारियों के साथ मिलकर बैंक को करीब 11 हजार 400 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। इससे पहले किंगफिशर का मालिक और मशहूर कारोबारी विजय माल्या भी देश के कई बैंकों का करीब 9000 करोड़ लेकर फरार है। पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि उसने बैंक को 2011 से लेकर अब तक करीब 11 हजार 400 करोड़ रुपये का चूना लगाया है।   

पीएनबी सूत्रों ने बताया कि नीरव मोदी ने 2000 करोड़ और मेहुल चौकसी ने 9000 करोड़ रुपये लिए थे। ये दोनों व्यापारी विदेशों से कच्चा हीरा आयात करते थे। 

आरोप है कि पंजाब नेशनल बैंक के दो अधिकारियों की मिलीभगत से नीरव मोदी और उनके सहयोगियों ने साल 2017 में  विदेश से सामान मंगाने के नाम पर बैंकिंग सिस्टम में जानकारी डाले बिना ही आठ एलओयू जारी करवा दिए, जिससे बैंक को 280 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ, हालांकि ये पूरा घोटाला 11 हजार 400 करोड़ का है।

कौन है नीरव मोदी

पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी के आरोपी 48 वर्षीय नीरव मोदी दुनिया की डायमंड कैपिटल कहे जाने बेल्जियम के एंटवर्प शहर के मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखता है। 

तीसरी पीढ़ी का यह कारोबारी कभी ज्वेलरी डिजाइनर नहीं बनना चाहता था। उसकी इच्छा थी संगीत में नाम कमाने की, क्योंकि उसे लगता था कि इसके जरिए लोगों के अंदर बदलाव लाया जा सकता है, लेकिन एक दोस्त के कहने पर उसने ज्वेलरी डिजाइन के कारोबार की शुरुआत की। 

उस दोस्त के कहने पर उसने एक कान के झुमके को डिजाइन किया, उसमें हीरे जड़ने के लिए  उसने बेहतरीन हीरे की तलाश शुरू की और उसके लिए कई शहरों में भटका और उसकी खोज पूरी हुई मॉस्को में। वहां हीरों को देखकर उसके दोस्त की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। यहीं से उनके डिजाइनर बनने की कहानी शुरू हुई। आज वह उस एकमात्र भारतीय ज्वेलरी ब्रांड का मालिक है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चित है। 

उसके डिजाइन किए गए गहने हॉलीवुड की हस्तियों से लेकर देशी धनकुबेरों की पत्नियों के शरीर की शोभा बढ़ाते हैं।  गोलकोंडा नेकलेस की 2010 में नीलामी हुई वह 16.29 करोड़ में बिका था, जबकि 2014 में एक नेकलेस 50 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ था।

अमेरिका के मशहूर वार्टन स्कूल की पढ़ाई बीच में छोड़ने वाला नीरव मोदी के नाम से उसका ज्वेलरी ब्रांड इतना मशहूर है कि उसके दम पर वह फोर्ब्स की भारतीय धनकुबेरों की 2017 की सूची में 84वें नंबर पर मौजूद है।

उसकी हैसियत 1.73 अरब डॉलर (लगभग 110 अरब रुपये) की है और उसकी कंपनी का राजस्व 2.3 अरब डॉलर (लगभग149 अरब रुपये) है। उसने अपने नाम से ज्वेलरी ब्रांड की स्थापना 2010 में की थी। दिल्ली, न्यूयार्क, मुंबई, लंदन और हांगकांग सहित पूरी दुनिया में उनके 16 ज्वेलरी स्टोर हैं। वर्ष 2015 तक वह 100 स्टोर खोलना चाहता था। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com