10 साल की उम्र में इतनी कामयाबी कि जान के हैरान हो जाएगे आप

10 साल की उम्र में इतनी कामयाबी कि जान के हैरान हो जाएगे आप

यंग अचीवर, रोबॉटिक्स, ड्रोन रेसर, इथिकल हैकर, कोडर, रॉकेट लॉन्चर और यंगेस्ट मोटिवेटर के नाम से मशहूर हो चुके हेमांग वेल्लोर को देखने और सुनने के लिए रविवार को नैशनल यूथ फेस्टिवल में युवा जोश में दिखे। ग्रेटर नोएडा की गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी में चल रहे इस फेस्टिवल में 10 साल के हेमांग को मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में बुलाया गया है। आठवीं में पढ़ रहे हेमांग ने अपनी कंपनी बनाई है, जिसके वह खुद सीईओ हैं।10 साल की उम्र में इतनी कामयाबी कि जान के हैरान हो जाएगे आप

पिछले 2 दिन से हेमांग युवाओं से सपने देखने और उन्हें पूरा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। अपने जीवन के बारे में बताकर वह युवाओं को उत्साहित कर रहे हैं। हेमांग यहां अपनी मां उमा रानी के साथ आए हैं। हेमांग ने बताया कि जब वह 7 साल के थे, तभी से उन्हें रोबॉट बनाने का शौक चढ़ा। इस शौक की वजह से उन्होंने एमआईटी रोबॉटिक्स नैशनल चैंपियनशिप जीता और रोबो गोल्फ चैंपियनशिप में भी अपना परचम लहराया। इससे देश में उन्हें पहचान मिली। इसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने नासा स्पेस ऐप्स चैंलेंज में भी हिस्सा लिया। इसके बाद एक के बाद कारनामे करते रहे। 

हाल में उन्होंने हाई ऐल्टिट्यूट और लो ऐल्टिट्यूट के रॉकेट लॉन्च किए। हेमांग ने यंग सीईओ नाम से अपनी एक कंपनी भी बनाई है। कंपनी इथिकल हैकिंग, रोबॉटिक, जीवन जीने के तरीके बताने के लिए वर्कशॉप करती है। इस कंपनी के सीईओ खुद हेमांग हैं। छोटी उम्र में बड़ी-बड़ी उपलब्धि हासिल करने के कारण देश-विदेश के कई आयोजनों में उन्हें मुख्य अतिथि और स्पीकर के रूप में आमंत्रित किया जा रहा है। उनकी इच्छा मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम जैसा बनने की है। 

मां ने भी खुद को किया समर्पित 
छोटी-सी उम्र में इतने कमाल कर चुके हेमांग के लिए उनकी मां ने खुद को बेटे पर ही समर्पित कर दिया है। बेटे के शौक को उसकी ताकत बनाने के लिए मां पिछले 3-4 सालों में 5 कोर्स कर चुकी हैं। हेमांग की मां उमा रानी ने बताया कि एमए, पीएचडी करने के बाद उन्होंने नहीं सोचा था कि बेटे के लिए फिर से पढ़ाई करनी होगी। बेटे की रुचि को देखकर उन्होंने साइबर सिक्यॉरिटी, सोशल मैनेजमेंट, फरेंसिक साइंस से जुड़े कोर्स किए हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com