मिनटों में बनाए चिली पनीर, जानिए रेसिपी

इस वीकेंड पर आप अपने परिवार के लिए चाइनीज डिश बना सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप सिर्फ 10 मिनट में घर पर चिली पनीर (Chilli Paneer) तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी. यह चाइनीज डिश टेस्टी होने के साथ साथ हेल्दी भी है. आप इसे चाइनीज फ्राइड राइज या फिर चाउमीन के साथ आराम से खा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी (Recipe) के बारे में.

चिली पनीर बनाने के लिए सामग्री
पनीर- 300 ग्राम
ग्रीन कैप्सिकम- 1 (मीडियम साइज में कटे हुए)
रेड कैप्सिकम- 1 (मीडियम साइज में कटे हुए)
कॉर्न फ्लार- 3 से 4 टेबल स्पून
टमैटो सॉस- 1/4 कप
ऑलिव ऑयल- 1/4 कप
विनेगर- 1 से 2 छोटी चम्मच
सोया सॉस- 1 से 2 छोटी चम्मच
चिली सॉस- 1 से 2 छोटी चम्मच
हरी मिर्च- 2 से 3 (छोटी छोटी कटी हुई)
अदरक- 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
नमक- स्वादानुसार
काली मिर्च पाउडर- 1/4 छोटी चम्मच
चिली फ्लेक्स-1/4 छोटी चम्मच
अजीनो मोटो- 2 पिंच
पुदीना के पत्ते- 10 से 12

चिली पनीर बनाने की विधि
सबसे पहले पनीर को चौकोर टुकड़ों में काट लें. इसके बाद एक प्लेट में कॉर्न फ्लार लेकर पनीर के टुकड़ों को उनमें लपेट लें. अब एक नॉनस्टिक कढ़ाई में 2 टेबल स्पून तेल डालकर चारों ओर फैला दें. तेल गर्म होने पर पनीर के टुकड़े कढ़ाई में फ्राई कर लें. अब बचे हुए तेल में अदरक और हरी मिर्च डालकर भून लें. इसके बाद इसमें ग्रीन और रेड कैप्सिकम डालकर अच्छे से भून लें. अब फ्राइड पनीर के टुकड़े, टमैटो सॉस, सोया सॉस, चिली सॉस, विनेगर, चिली फ्लेक्स, काली मिर्च, अजीनोमोटो और नमक डालकर सारी चीजों को धीमी गैस पर ही अच्छी तरह से मिक्स कर लें.

अब बचे हुए कॉर्न फ्लार को 1/4 कप में पानी में गुठलियां खत्म होने तक घोल लें और चिली पनीर में डालकर मिलाइए. चिली पनीर को 1 मिनिट तक चमचे से चलाते हुए अच्छे से पका लें. अब पुदीना के पत्ते मोटे मोटे तोड़ कर उसमें डाल कर मिला दें. तैयार है आपका चिली पनीर.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com