होम मेड शहद से बने फेस मास्क का करे इस्तेमाल, त्वचा पर आएगा निखार

साफ-सुथरा, दाग-धब्बों रहित त्वचा किसे पसंद नहीं होता. अगर आप खूबसूरती बढ़ाने के लिए महंगे केमिकल युक्त प्रोडक्टस के इस्तेमाल से उकता गए हैं. आपकी त्वचा साफ-सुथरी और दागदार है तो शहद से घर पर बनाए गए फेस मास्क आपके लिए मुफीद साबित हो सकते हैं.

विशेषज्ञों के मुताबिक शहद, त्वचा और आंखों की बीमारियों के लिए कुदरत का अनमोल तोहफा है. शहद में प्रोटीन, एमिनो एसिड, विटामिन, एन्जाइम और एंटी माइक्रो बैक्टीरियल पाए जाते हैं. जिसकी वजह से ये त्वचा पर इस्तेमाल के लिए बहुत मुफीद साबित होता है. शहद को त्वचा का सुपर फूड भी कहा जाता है. इसके त्वचा पर इस्तेमाल से ऑक्सीडेंट के कारण कील-मुंहासे, दाग-धब्बे साफ होते हैं. शहद दानों से होनेवाले जख्मों को जल्दी भरने में मददगार साबित होता है. इसके अलावा खून की रफ्तार को तेज कर कुदरती चमक पैदा करता है. अगर आप नरम-मुलायम और साफ-सुथरा त्वचा चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे बनाने की विधि जान लीजिए.

कील, मुहांसों के खात्मे के लिए

एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद, एक चम्मच मीठा सोडा (बेकिंग सोडा) ले लें. अब तीनों को मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना कर फेस मास्क को अपने चेहरे पर 15 मिनट लगाएं. उसके बाद चेहरा हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इस विधि को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर आजमाएं.

संवेदनशील त्वचा के लिए शहद का इस्तेमाल

मौसम की सख्ती और सूरज की किरणों से झुलसनेवाली त्वचा के इलाज में शहद का इस्तेमाल उपयुक्त साबित होगा. फेस मास्क बनाने से पहले एक चम्मच ग्रीन टी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाकर अच्छी तरह घोल लें. उसके बाद मास्क को चेहरे पर 15 मिनट लगा कर गर्म पानी से धो लें. इससे संवेदनशील त्वचा का रंग साफ और स्वस्थ रहेगा.

त्वचा के एक रंग के लिए शहद का इस्तेमाल

गर्मी में धूप से चेहरे, हाथ-पांव, गर्दन, बाहों की त्वचा के रंग में फर्क आ जाता है. बदनुमा नजर आनेवाली त्वचा के लिए एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद, एच चम्मच दही और चम्मच का तौथाई हिस्सा हल्दी मिला लें. अब इस फेस पैक को फेंटकर अच्छी तरह तैयार करें. उसके बाद गर्दन, हाथ, पांव और बांह पर 20 मिनट तक लगाएं. बाद में हल्के गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें. इस विधि का इस्तेमाल रोजाना भी किया जा सकता है मगर हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर करें.

शुष्क और खुरदुरी त्वचा के लिए शहद का इस्तेमाल

एक चम्मच पिसी हुई दारचीनी में एक चम्मच शहद मिला लें. फिर उसे अच्छी तरह से मिलाकर फेस मास्क को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं. उसके बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें. परिवर्तन आप खुद महसूस करेंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com