हॉलीवुड और बॉलीवुड के कई निर्देशकों का पसंदीदा इलाका है मुंबई का यह लोकसभा क्षेत्र

मुंबई की दक्षिण मध्य सीट मे कई सारी झुग्गी झोपड़ियों वाले इलाके हैं लेकिन इसी चुनावी क्षेत्र मे एक ऐसा इलाका भी आता है जो हॉलीवुड और बॉलीवुड के कई निर्देशकों का पसंदीदा इलाका माना जाता है. जी हां… हम एशिया के सबसे बड़े स्लम माने जाने वाले धारवी कि बात कर रहे हैं.

मुंबई की इस दक्षिण मध्य सीट मे शिवसेना के उम्मीदवार राहुल शेवाले हैं जो कि इस क्षेत्र के मौजूदा सांसद हैं. लोकसभा चुनाव में उन्हें कांग्रेस के उम्मीदवार एकनाथ गायकवाड़ चुनौती दे रहे हैं. 2009 मे इसी चुनावी क्षेत्र से सांसद रह चुके हैं. दरअसल, इस सीट को शिवसेना का गढ़ माना जाता था लेकिन साल 2009 मे कांग्रेस के इस सीट से जीतने के बाद अब 2019 के लोकसभा चुनाव मे यहा कांटे की टक्कर मानी जा रही है.

आइए मुंबई के दक्षिण मध्य सीट के कुछ अहम हिेस्सों पर एक नजर डालते हैं. दक्षिण मध्य सीट मे कुल 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. अणुशक्ति नगर, चेंबूर, सायन कोलिवाडा, धारावी, वडाला और माहिम.

यानी इस चुनावी क्षेत्र मे एशिया के सबसे बड़े झुग्गियों वाला इलाका धारवी भी आता है और इस देश को परमाणु सुरक्षा देने वाला क्षेत्र अणुशक्ति नगर भी जहा भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर है. मुंबई की इस सीट में वडाला जैसे डेवलपिंग इलाके भी आते हैं जिसमें गगनचुम्बी इमारतें बड़ी तेज़ी से बनाई जा रही हैं और माहुल जैसे औद्योगीकरण की वजह से होने वाले प्रदूषण से पीड़ित इलाके भी इसी चुनावी क्षेत्र मे आते हैं.

दक्षिण मध्य सीट पर कुल 14,15,623 मतदाता
मुंबई की दक्षिण मध्य सीट में कुल 14,15,623 मतदाता हैं. देश की आर्थिक राजधानी की यह एक मात्रा ऐसी सीट है जहां दलितों के वोटों पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है क्यूंकि इस चुनावी क्षेत्र मे रहने वाली जनसंखया का एक बड़ा हिस्सा दलित हैं.

इसिलिए कांग्रेस और शिवसेना दोनों ने ही अपना दलित कार्ड यहां खेला है. शिवसेना के राहुल शेवाले और कांग्रेस के एकनाथ गायकवाड़ दोनों ही दलित नेता हैं. इस चुनावी क्षेत्र में दलित वोटों की इतनी भारी तादाद होने के वजह से बाबा साहेब आंबेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर ने भी अपनी पार्टी वांचीत बहुजन आघडी का उम्मेदवार डॉ संजय भोंसले को मैदान में उतारा है.

28% वोटर्स दलित हैं जिसमे ज्यादातर लोग मराठी भाषी हैं.
-मराठी भाषा बोलने वाले कुल वोटर्स – 41.96 %
– मुस्लिम वोटर्स – 13.41 %
– ईसाई वोटर्स – 1.23%
– गुजराती और मारवाड़ी वोटर्स – 3.02 %
– उत्तर भारतीय – 10.04 %
– दक्षिण भारतीय वोटर्स – 8.31%
– अन्य जाति के वोटर्स – 22.03 %

साल 2014 के लोकसभा चुनाव मे कुल 7,68,627 वोट पड़े थे जो कुल मतदाताओं का 53.09% है. इस चुनाव में शिवसेना के उम्मीदवार राहुल शेवाले विजेता बने. कांग्रेस के उम्मीदवार एकनाथ गायकवाड़ से 1,38,180 वोट ज्यादा मिले थे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com