हार्दिक पांड्या नहीं ये धुरंधर होगा टीम इंडिया का अगला टी20 कप्तान!

27 जुलाई से श्रीलंका के विरुद्ध शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी करने की रेस में सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या से आगे निकल गए हैं। 2023 वनडे विश्व कप से 2024 टी-20 विश्व कप के बीच रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में कई बार इस प्रारूप की कप्तानी हार्दिक पांड्या ने की थी।

वेस्टइंडीज में विश्व कप जीतने के बाद रोहित ने इस प्रारूप से संन्यास ले लिया और उसके बाद ये माना जा रहा था कि हार्दिक उनकी जगह लेंगे लेकिन मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर और कोच गौतम गंभीर के बीच हुई बैठक में काफी कुछ बदल गया। हालांकि बीसीसीआई उनकी बात से सहमत होगा ये देखने वाली चीज होगी।

गंभीर-अगरकर की पसंद सूर्यकुमार

श्रीलंका के विरुद्ध टी-20 सीरीज पल्लेकेले में 27 से 30 जुलाई तक खेली जाएगी, जबकि कोलंबो में दो से सात अगस्त तक तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। जल्द ही टीम की घोषणा की जा सकती है। सूत्रों के मुताबिक अगरकर और गंभीर सूर्या को 2026 टी-20 विश्व कप तक इस प्रारूप का कप्तान देख रहे हैं। उनका मानना है कि अधिकतर चोट से ग्रसित रहने वाले हार्दिक भारत में दो साल बाद होने वाले टी-20 विश्व कप तक कितने मैच खेलेंगे इसका कुछ अता-पता नहीं है।

इसको लेकर हार्दिक से भी बात हुई है। अगर ऐसा होता है तो गंभीर के कोच बनने के बाद यह अहम निर्णय होगा। सूर्या पिछले वर्ष दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टी-20 टीम की कप्तानी कर चुके हैं। इस निर्णय में रोहित शर्मा की भी छाप नजर आ रही है क्योंकि श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज में आराम लेने वाले रोहित वनडे और टेस्ट में भारतीय टीम के पूर्णकालिक कप्तान हैं।

मुंबई इंडियंस के कप्तान बने हार्दिक

इस साल आईपीएल से पहले मुंबई इंडियंस ने रोहित को हटाकर हार्दिक को कप्तान बना दिया था जिसके बाद इन दोनों खिलाड़ियों के बीच बड़ी खाई आ गई थी। हालांकि हार्दिक ने रोहित की कप्तानी में टी-20 विश्व कप दिलाने में अहम योगदान दिया। फाइनल में अगर उन्होंने 17वें ओवर की पहली गेंद पर अर्धशतक लगाकर खेल रहे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन का विकेट नहीं लिया होता तो भारतीय टीम का जीतना मुश्किल था।

उस जीत के बाद लग रहा था कि रोहित और हार्दिक के बीच की दूरियां कम हो गईं हैं। हालांकि रोहित और सूर्या हमेशा से एक-दूसरे के काफी करीब रहे हैं। सूर्या भी मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं। गंभीर को भविष्य में रोहित के साथ ज्यादा काम करना है। गंभीर का नाम जब कोच के लिए बीसीसीआई सचिव जय शाह ने रोहित को बताया था तो भारतीय कप्तान ने उस पर हामी भरी थी।

जय शाह की पसंद हैं हार्दिक

हालांकि गुजरात से आने वाले हार्दिक को बीसीसीआई सचिव काफी पसंद करते हैं। ऐसे में अगरकर और गंभीर अपने निर्णय को कैसे लागू कर पाएंगे ये देखना होगा। बीसीसीआई सूत्रों ने बताया कि टी-20 विश्व कप में हार्दिक टीम के उपकप्तान थे लेकिन अब चीजें बदल गईं हैं और लंबे लक्ष्यों के बारे में सोचा जा रहा है। वह श्रीलंका के विरुद्ध तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए उपलब्ध रहेंगे। हालांकि यह स्टार ऑलराउंडर इसके ठीक बाद होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से निजी कारणों से ब्रेक लेगा।

गिल बनेंगे उप-कप्तान!

शुभमन गिल को टी-20 में उपकप्तान बनाया जा सकता है। गिल हाल ही में जिम्बाब्वे के विरुद्ध हुई टी-20 सीरीज में कप्तान थे, जिसे भारतीय टीम ने 4-1 से जीता था। वनडे सीरीज के लिए शुभमन गिल या केएल राहुल को टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com