हादसे में मृत और घायल गोवंश के साथ विधायक आवास के बाहर 1:45 घंटे तक गोसेवकों का प्रदर्शन

हरियाणा: प्रदर्शनकारियों ने पशु चिकित्सकों पर घायल बछड़े को पशु अस्पताल से हटाने का आरोप लगाया। इस दौरान मौके पर पशुपालन चिकित्सक समेत डीएसपी और एसडीएम पहुंचे।

चरखी दादरी में गोसेवकों ने मंगलवार को शहर के लोहारू रोड स्थित विधायक सुनील सांगवान के आवास के सामने पांच मृत गोवंश रखकर प्रदर्शन किया। उनका आरोप था कि पशु चिकित्सकों ने उपचार किए बिना घायल बछड़े को राजकीय पशु अस्पताल से बाहर निकाल दिया। सूचना मिलने पर नगर परिषद अधिकारी और एसडीएम नवीन कुमार मौके पर पहुंचे और आश्वासन देकर गोसेवकों को मनाया।

आम आदमी पार्टी (आप) के जिलाध्यक्ष और गोसेवक रिंपी फोगाट को मंगलवार अलसुबह सूचना मिली कि शहर के चरखी रोड, पुरानी अनाज मंडी रोड और वेयर हाउस मार्ग आदि क्षेत्रों में पांच सड़क हादसे हुए हैं और इनमें पांच गोवंश घायल हुए हैं। सूचना मिलने पर गोसेवक टीम मौके पर पहुंची और एंबुलेंस के माध्यम से उनको पशु अस्पताल पहुंचाया। इनमें तीन बड़े पशु जबकि दो छोटे गोवंश शामिल थे। इनमें से एक बछड़े की मौत चुकी थी जबकि दूसरा घायल था।

इसके बाद सुबह 8:30 बजे चिकित्सकों ने चार पशुओं का प्राथमिक उपचार किया लेकिन एक घायल बछड़े को अस्पताल से बाहर निकाल दिया। गोसेवकों के कहने पर चिकित्सकों ने कहा कि यहां केवल प्राथमिक उपचार होता है। दाखिल करने की कोई व्यवस्था नहीं है।

इससे खफा होकर टीम ने सुबह 11 बजे विधायक आवास के सामने प्रदर्शन किया और प्रशासन और सरकार के खिलाफ रोष जताया। बाद में अधिकारी और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। उन्होंने घायल बछड़े को पुलिस के माध्यम से कोहलावास चिकित्सालय में भेजा।

अज्ञात चालकों पर दर्ज हुए केस
प्रदर्शन के बाद दोपहर को पुलिस टीम ने गोसेवक रिंपी फोगाट के पास पहुंचकर अज्ञात वाहन चालकों पर केस दर्ज कर लिया। रिंपी ने बताया कि जिले के किसी सरकारी पशु अस्पताल में इलाज की सुविधा उपलब्ध नहीं है। नगर परिषद भी मृत पशुओं की अंतिम क्रिया नहीं कर रही। उन्होंने प्रशासन से मृत पशुओं के उपचार के लिए उचित चिकित्सालय की व्यवस्था करने की मांग की।

10 मिनट प्रभावित रही यातायात व्यवस्था
विधायक आवास के सामने लोहारू रोड पर मंगलवार दोपहर करीब 10 मिनट तक यातायात व्यवस्था प्रभावित रही। गोवंशों को एंबुलेंस में डालते समय वाहन के पहिये थमे रहे जिसके चलते कतार लग गई और वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

सूचना मिलने पर मामले पर तत्काल संज्ञान लिया गया है। जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल मामले का निपटान हो गया है। घायल गोवंश को उपचार के लिए कोहलावास भेजा गया है। – नवीन कुमार, एसडीएम, दादरी।

कई बार मांग उठा चुके हैं लेकिन मृत पशुओं की अंतिम क्रिया नगर परिषद की ओर से नहीं करवाई जाती। अब पशुपालन विभाग ने भी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया और इस रोष स्वरूप गोसेवकों ने मंगलवार को विधायक आवास के बाहर प्रदर्शन किया। – रिंपी फोगाट, गोसेवक।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com